Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiGanesh Chaturthi 2023 Remedy: गणेश चतुर्थी पर बन रहा शिव चतुर्थी का...

India News(इंडिया न्यूज़)Ganesh Chaturthi 2023 Remedy: वैदिक पंचांग के अनुसार हर वर्ष गणेश चतुर्थी भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है। साथ ही इस दिन से ही 10 दिन का गणेशोत्वस शुरू होता है। जो इस साल 19 सितंबर से शुरू हो रहा है। आपको बता दें कि इन दिन भगवान शिव और मां पार्वती के पुत्र भगवान गणेश का प्राकट्य हुआ था। इसी उपलक्ष्य में हर वर्ष यह बहुत धूमधाम से मनाया जाता है।

इस दिन लोग घर और गलियों पर भगवान गणेश को विराजित करते हैं। आपको बता दें कि चतुर्थी तिथि को शिव चतुर्थी भी कहा जाता है। साथ ही इस दिन शिवा योग और शांता योग भी बन रहा है, जिससे इस दिन का महत्व काफी बढ़ गया है। वहीं ज्योतिष में गणेश चतुर्थी के दिन कुछ उपायों का वर्णन मिलता है। जिनको करने से आपके जीवन में संपन्नता आ सकती है। साथ ही सुख- समृद्धि का वास बना रह सकता है।

जानें इन उपायों के बारे में

1. धन में वृद्धि के लिए करें ये उपाय

धन में वृद्धि के लिए आप गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी को बेसन के मोदक का भोग लगाएं। साथ ही फिर उसके बाद ओम श्रीं ओम ह्रीं श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः मंत्र का कम से कम 11 माला जाप करें। ऐसा करने से आपको गणेश जी की कृपा प्राप्त होगी। साथ ही आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

2. सभी कष्टों से मिलेगी मुक्ति

अगर आपकी जिंदगी में परेशानियां चल रही हों। साथ ही आपके काम नहीं बन रहे हों तो गणेश चतुर्थी के दिन दूर्वा की 11 गांठ बना लें और फिर उनको भगवान गणेश के माथे से लगाकर चरणों में अर्पित कर दें। इसके बाद गणेशजी को गंध, दीप, फूल, धूप, मिष्ठान आदि चीजें अर्पित करें। ऐसा आप अंनत चतुर्थी दिन तक प्रतिदिन करें। ऐसा करने से आपके विघ्न दूर होंगे और कार्यों में सफलता मिलेगी।

3. सुख- समृद्धि के लिए करें ये उपाय

अगर आपके जीवन में सुख- शांती का अभाव हो तो आप गणेश चतुर्थी के दिन कुम्हार की चाक से थोड़ी से मिट्टी लें आएं। साथ ही इसके बाद मिट्टी से अंगूठे बराबर भगवान गणेश की मूर्ति बना लें। फिर उस मूर्ति को चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर पूर्व दिशा या उत्तर पूर्व कोण में स्थापित कर दें और अंनत चतुर्दशी तक रोज भगवान को भोग और पूजा-अर्चना करें। ऐसा करने से आपको धन- समृद्धि की प्राप्ति होगी। साथ ही भगवान गणेश की असीम कृपा आप पर बनी रहेगी।

4. धन और वैभव की होगी प्राप्ति

अगर काफी मेहनत के बाद आपके जीवन में धन का अभाव हो तो आप गणेश चतुर्थी के दिन गणेश पूजन करते समय भगवान को सिंदूर का तिलक लगाएं। इसके बाद फिर खुद भी सिंदूर का तिलक लगाएं । इसके बाद ‘ॐ गण गौ गणपतये विघ्न विनाशिनये स्वाहा’ मंत्र का 108 बार जाप करें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

इसे भी पढ़े:My Home India: पूर्वोत्तर भारत की महक में चमक उठी दिल्ली,  दिखे संस्कृति के रंग

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular