होम / Holi 2024: होली की मस्ती में जानवरों को न भूलें, इन बातों का रखें ध्यान

Holi 2024: होली की मस्ती में जानवरों को न भूलें, इन बातों का रखें ध्यान

• LAST UPDATED : March 25, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Holi 2024: होली के त्योहार को हर कोई अपने-अपने तरीके से मौज-मस्ती के साथ मनाता है। ऐसे में हम रंगों में मौजूद केमिकल्स से खुद को बचाने के लिए कई तरीके आजमाते हैं। लेकिन इसके साथ ही समाज में मौजूद पालतू जानवरों और जानवरों की देखभाल के लिए इन बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। होली पर बेजुबान जानवरों के बारे में बहुत कम लोग सोचते हैं। लेकिन हमें उनके बारे में भी सोचना चाहिए। जब हम होली के रंगों का आनंद ले रहे हैं तो हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि पालतू जानवरों और समाज के जानवरों को कोई नुकसान न पहुंचे।

इन बातों का रखें ध्यान

सुरक्षित जगह

होली के दिन घर पर बहुत से लोग आते हैं। लेकिन अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो इस दौरान उसे ऐसे कमरे में रखना चाहिए जहां मेहमान न आ सकें या फिर घर पर कोई होली खेलने आए तो पालतू जानवर को रंगों से दूर रखें। क्योंकि कुत्तों या बिल्लियों की कई नस्लें हैं जिन्हें होली के रंगों से परेशानी हो सकती है।

जानवरों को रंग न लगाएं

कई लोग अपने पालतू जानवरों को भी रंग लगाते हैं और होली खेलते समय सोसायटी में मौजूद कुत्ते या बिल्ली को भी रंग लगाते हैं। लेकिन इससे उन्हें एलर्जी हो सकती है।

ये भी पढ़े: Holi 2024: दिल्ली में होता था महामूर्ख सम्मेलन, ऐसे खेला जाता था होली

बच्चों को समझाओ

बच्चों को होली खेलना बहुत पसंद होता है. ऐसे में बच्चे सोसायटी और सड़कों पर मौजूद जानवरों पर रंग या गुलाल डाल देते हैं। लेकिन बच्चों को ये समझाना आपकी ज़िम्मेदारी है कि होली के उत्साह में वो भूलकर भी जानवरों को परेशान न करें। उन्हें जानवरों पर पानी के गुब्बारे फेंकने से रोकें।

मिठाइयों से दूर रहें

होली पर घरों में कई तरह की मिठाइयां बनाई जाती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि पालतू जानवरों को मिठाई या तला हुआ खाना न खिलाएं। इससे उनकी सेहत ख़राब हो सकती है।

रंग हटाने का सही तरीका

यदि रंग गलती से आपके पालतू जानवर पर लग जाता है, तो उसे छुड़ाने के लिए गलती से डिटर्जेंट, स्प्रिट या पेंट रिमूवर का उपयोग न करें। बल्कि हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी से इसे हटाने की कोशिश करें। लेकिन अगर जानवर को किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो पशुचिकित्सक से संपर्क करें।

ये भी पढ़े: Holi 2024: भांग का इस्तेमाल सिर्फ नशे के लिए ही नहीं इन चीजों के…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox