Sunday, July 7, 2024
HomeFestivalsJanmashtami Decoration Ideas: जन्माष्टमी पर सजाएं घर और श्रीकृष्ण का झूला,...

Janmashtami Decoration Ideas: कृष्ण जन्माष्टमी के दिन आधी रात में श्रीकृष्ण का जन्म कराया जाता है। इस अवसर पर लोग श्रद्धानुसार उपवास करके पूजा पाठ करते हैं और बहुत धूमधाम से बाल गोपाल का स्वागत करते हैं। जन्माष्टमी का दिन भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप की पूजा का दिन है। इस अवसर पर अपने घर के मंदिर को भी सजा लें। जिस तरह से आप बच्चों के जन्मदिन की पार्टी में अपने घर को गुब्बारों और अन्य चीजों से सजाते हैं। वैसे ही लड्डू गोपाल के जन्म पर भी मंदिर को सुंदर बनाएं। तो आइए जानते हैं मंदिर को सजाने के कुछ आसान तरीके-

गुब्बारे और फूल करें इस्तेमाल

जैसे आप बच्चों के जन्मदिन मनाते हैं उसी तरह कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कृष्ण जी का जन्मदिन मनाया जाता है। इसलिए आप अपने घर और मंदिर को वैसे ही सजा सकते हैं, जैसे बच्चों के लिए सजाते हैं। रंग-बिरंगे गुब्बारे घर की दीवारों, मंदिर के हर तरफ लगाएं। आप चाहें तो सजावट के लिए फूलों का प्रयोग भी कर सकते हैं। फूल सजावट के साथ-साथ पूजा के काम भी आते हैं।

मोमबत्ती और दीए से करें रोशनी

श्री कृष्ण जी के स्वागत के लिए आप मोमबत्ती, दीए या बिजली से चलने वाली झालरों व लाइट्स को अपने घर और मंदिर में लगा सकते हैं। जहां भी अंधेरा दिखे, वहां मोमबत्ती या दीपक जला दें।

फूलों और मोतियों से सजाएं झूला

घर और मंदिर सजाने के बाद आप बाल गोपाल का पालना या झूले की भी सजावट कर सकते हैं। जन्म के बाद लड्डु गोपाल को पालने या झूले में बैठाकर झुलाया जाता है। इसलिए कृष्ण जी के झूले को फूलों और मोतियों से सजा सकते हैं। झूले पर बैठने वाली जगह के ऊपर कान्हा के लिए बिस्तर भी लगा दें ताकि वह आराम से बैठ जाएं।

घर में बनाएं रंगोली

कृष्ण जन्माष्टमी के इस अवसर पर आप घर के गेट पर या मंदिर के आसपास रंगोली बना सकते हैं। रंगोली को बेहद शुभ माना जाता है। किसी भी त्यौहार में रंगोली बनाकर घर सजाने के साथ-साथ भगवान को आमंत्रित भी किया जाता है। इसलिए सुंदर रंगों से रंगोली बनाकर घर को सजा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: शिखर धवन के पास टॉप-10 में शामिल होने का बड़ा मौका, इन खिलाड़ियों को छोड़ सकते हैं पीछे

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular