होम / Krishna Janmashtami 2022: जानें क्या है कृष्ण जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Krishna Janmashtami 2022: जानें क्या है कृष्ण जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

• LAST UPDATED : August 19, 2022

Krishna Janmashtami 2022:

नई दिल्ली: आज पूरे देश में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस बार जन्माष्टमी की तारीख को लेकर भी लोगों को संदेह था। इस कारण से कई लोगों ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी कल यानि 18 अगस्त को मनाई। और वहीं कई लोग आज यानी 19 अगस्त को मनाएंगे। आज ये जन्माष्टमी मथुरा और वृंदावन के आधार पर मनाई जा रही है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक भगवान कान्हा जी का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इसीलिए सब लोग इस श्री कृष्ण जी के बाल स्वरूप की अर्चना करते हैं।

मथुरा-वृंदावन में जन्मोत्सव आज

कल से ही पूरे देश में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम देखने को मिल रही है। मथुरा-वृंदावन में कृष्ण जी के मंदिर सज गए हैं। कृष्ण जन्मोत्सव मनाने के लिए लोगों ने गुरुवार से ही मंदिरों में पहुंचना शुरू कर दिया है। आज यानि 19 अगस्त को लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। बता दें की इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 18 और 19 अगस्त दिन दो दिन मनाई जा रही है। पंचांग के अनुसार, अष्टमी तिथि 18 अगस्त को शाम 09:21 बजे  से शुरू होकर 19 अगस्त को रात के 10:59 बजे पर समाप्त होगी।

शुभ मुहूर्त

श्रीकृष्ण की पूजा का शुभ मुहूर्त-18 अगस्त की रात को 12:20 मिनट से 01:05 मिनट तक है। कुल पूजा अवधि 45 मिनट है। पारण का समय 19 अगस्त की रात 10:59 मिनट के बाद है।

पीएम ने दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, “सभी देशवासियों को जन्माष्टमी के पावन-पुनीत अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं। भक्ति और उल्लास का यह उत्सव हर किसी के जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य लेकर आए। जय श्रीकृष्ण!”  

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना ने पसारे अपने पैर, 24 घंटे में 1,964 नए केस, 8 की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox