होम / Navratri 2022: नवरात्रि में ट्रेन से सफर करने वालों को IRCTC का तोहफा, स्पेशल थाली की मिलेगी सुविधा

Navratri 2022: नवरात्रि में ट्रेन से सफर करने वालों को IRCTC का तोहफा, स्पेशल थाली की मिलेगी सुविधा

• LAST UPDATED : September 27, 2022

Navratri 2022:

नई दिल्ली: पूरे भारत में नवरात्रि मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग मां दूर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं और 9 दिन का उपवास भी रखते हैं। अगर आपने भी नवरात्रि का व्रत रखा है और इस बीच रेल से कहीं सफर करने की सोच रहें तो आपके लिए ये अच्छी खबर है। क्योंकि भारतीय रेलवे (Indian Raileway) ने नवरात्रि के दौरान व्रत पर रहने वाले यात्रियों के लिए रेल यात्रा के दौरान खास नवरात्रि स्पेशल थाली उपलब्ध कराने का इंतजाम किया हुआ है।

26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक सुविधा

रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है कि, उत्तर भारत में चलने वाली ट्रेनों में अब उपवास रखने वाले यात्रियों के लिए स्पेशल व्रत की थाली परोसी जाएगी। इस थाली को ऑर्डर करने के लिए आप फूड ऑन ट्रैक एप (Food On Track App) पर जा सकते हैं। वहीं आप आईआरसीटीसी (IRCTC)  की संचालित कैटरिंग हेल्पलाइन नंबर 1323 से भी थाली ऑर्डर कर सकते हैं। रेलवे की तरफ से ये सुविधा 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक के लिए है।

400 स्टेशनों पर होगी उपलब्ध

आईआरसीटीसी (IRCTC)  का व्रत स्पेशल फूड मैन्यू 99 रुपए से शुरू है। ये खाना को बिना प्याज और लहसुन का होगा। स्टार्टर मैन्यू में आलू चाप और साबूदाने की टिक्की दी जाएगी और मेन कोर्स में साबूदाना खिचड़ी, पराठे के साथ पनीर मखमली दिया जाएगा। इसके साथ ही कोफ्ता करी, नवरात्रि थाली की भी सुविधा मिलेगी। लगभग 400 स्टेशनों पर ये खाना उपलब्ध कराया जाएगा।

खानें में सेंधा नमक होगा इस्तेमाल

भारतीय रेलवे के मुताबिक, नवरात्रि स्पेशल थाली की सुविधा को देश के 78 रेलवे स्टेशनों पर शुरू किया गया है। इसमें अहमदाबाद, अमृतसर, भोपाल, वडोदरा, मुबई और बेंगलुरू जैसे कई स्टेशन शामिल हैं। खाना बिना प्याज-लहसुन के बनाने के साथ ही इसमें सेंधा नमक का इस्तेमाल होगा।

ये भी पढ़ें: गुरुग्राम में डरा रहा डेंगू, 7 दिनों में मिले 99 नए केस

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox