होम / Navratri Fasting Tips: व्रत खोलने के बाद इन चीजों का न करें सेवन, जानें क्या खाएं

Navratri Fasting Tips: व्रत खोलने के बाद इन चीजों का न करें सेवन, जानें क्या खाएं

• LAST UPDATED : October 3, 2022

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि का ये पर्व अब खत्म हो रहा है। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। इस दौरान उपवास रखने वाले लोग नौ दिन केवल फलाहार पर रहते हैं। इस उपवास को नवमी के दिन कन्या पूजन और हवन आदि के बाद खोला जाता है। इस बार भी ऐसा ही होगा। जिन लोगों ने इस दौरान व्रत रखा है वह नवमी को इस उपवास को खोलेंगे। लेकिन व्रत खोलने के बाद लोग अचानक से अनाज खाते हैं या ऐसी कई खाद्य सामग्रियों का सेवन करते हैं, जो शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं उपवास खोलने के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन करें और किन चीजों का सेवन न करें।

तेल वाली चीजों का न करें सेवन

नौ दिने के व्रत में कई लोग दिनें में एक ही बार खाते हैं। इसलिए जब इनका उपवास खुलता है तो इन्हें कुछ अच्छा खाने का मन करता है। ज्यादातर लोग चटपटा मसालेदार खाना पंसद करते हैं। लेकिन इस तरह का खाना आपका शरीर ठीक से पचा नहीं पाता। ऐसे में पेट में दर्द और गैस की परेशानी हो सकती है। उपवास खोलने के बाद तेल वाली चीजों का सेवन न करें।

खट्टे फल और हैवी फूड न खाएं

व्रत खोलने के तुरंत बाद किसी भी प्रकार के खट्टे फल का सेवन न करें। ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। व्रत खोलने के बाद शरीर में शुगर लेवल की कमी होने के आसार रहते हैं, ऐसे में घबराहट महसूस होने लगती है। इसलिए उपवास खोलने के बाद हैवी खाने से बचें। वहीं, ज्यादा खाने से शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

कॉफी और चाय पीने से बचें

उपवास खोलने के तुरंत बाद चाय और कॉफी बिल्कुल न पिएं। इतने दिन भूखा रहने के बाद अगर आप उपवास खोलकर तुरंत चाय या कॉफी पीते हैं, तो एसिडिटी की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

इन चीजों का करें सेवन

उपवास खोलने के बाद शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी, दही, जूस या शिकंजी और नारियल पानी का पिया जा सकता है। शरीर में जल की मात्रा को संतुलित बनाए रखें। ऐसे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहे। व्रत खोलने के बाद भरपूर मात्रा में प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें।

ये भी पढ़ें: मुलायम सिंह यादव की बिगड़ी तबीयत, पीएम मोदी और सीएम योगी ने जाना हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox