होम / Sawan Vrat 2022: 14 जुलाई से सावन मास का हो रहा प्रारंभ, इस साल बन रहे सात विशिष्ट योग

Sawan Vrat 2022: 14 जुलाई से सावन मास का हो रहा प्रारंभ, इस साल बन रहे सात विशिष्ट योग

• LAST UPDATED : July 12, 2022

Sawan Vrat 2022:

सावन का महीना भगवान शिव की सेवा करने के लिए सबसे सर्वोच्च महीनों में से एक माना जाता है। इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है और 12 अगस्त तक शिव भक्त भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर सकेंगे। इस बीच चार सोमवार पड़ रहे है जहां आप भगवान शिव को प्रसन्न कर पाएगें। सावन महीने में सोमवार का व्रत रखना एक विशेष महत्व को दर्शाता है। ज्योतिषियों का कहना है कि इस साल सावन के हर सोमवार पर सात विशिष्ट योग बन रहें है। आइए जानते हैं ये शुभ योग कब-कब बनेंगे।

सावन में सात शुभ योग

ज्योतिषविदों का कहना है कि इस साल सावन में तीन बार रवि योग बन रहा है और बाकी चार योग अलग-अलग दिन पर बन रहे हैं। पहला सावन सोमवार 18 जुलाई को है और इस दिन शोभन और रवि योग बनेगा। सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को पड़ रहा है और इस दिन प्रदोष व्रत के साथ सर्वार्थ सिद्धि का योग बनेगा। सावन का तीसरा सोमवार 01 अगस्त को है और इस दिन प्रजापति और रवि योग बन रहा है। वहीं, 08 अगस्त यानी कि चौथे सोमवार के दिन पुत्रदा एकादशी है। सावन मास में ये सभी शुभ मुहूर्त भगवान शिव की पूजा के लिए बहुत ही शुभ हैं।

भूलकर भी न करें इन चीजों का उपयोग

शास्त्रानुसार सावन में शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा, चंदन, अक्षत, शमीपत्र आदि अनेक शुभ वस्तुएं चढ़ाने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं। वहीं कुछ चीजें भगवान शिव की पूजा में वर्जित मानी जाती है। जिनका उपयोग शिव आराधना के दौरान बिल्कुल नहीं करना चाहिए। शिवपुराण के अनुसार भगवान शिव की पूजा में तुलसी, हल्दी और सिंदूर का उपयोग कभी नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: बारिश में इन चीजों को छूने से हो सकता है इन्फेक्शन, जरूर धोएं हाथ

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox