Tuesday, July 9, 2024
HomeFestivalsSugar Free Sweets: करवा चौथ पर बनाए Sugar Free मिठाई, जानें इसके...

India News(इंडिया न्यूज़), Sugar Free Sweets: भारत एक ऐसा देश है जहां हर बारह महीने कोई न कोई त्यौहार मनाया जाता है। साथ ही भारतीय त्योहारों की खास बात यह है कि यहां कोई भी त्योहार या उत्सव पारंपरिक मिठाइयों के बिना अधूरा माना जाता है। देखा जाए तो यहां त्योहारों की शुरुआत रक्षाबंधन से होती है, उसके बाद लगातार त्योहार आते हैं, जैसे-जन्माष्टमी, तीज, गणेश चतुर्थी, करवा चौथ, दशहरा आदि। सभी त्योहारों पर मिठाइयाँ बनाई जाती हैं, इसलिए आजकल बहुत से लोग शुगर या डायबिटीज से परेशान हैं। डायबिटीज का मरीज हमेशा ज्यादा मिठाइयां या मिठाइयां नहीं खा सकता, इसलिए त्योहारों के दौरान उनकी लाइफ में मिठास बढ़ाने के लिए यहां हम आपको शुगर फ्री मिठाइयों के बारे में कुछ बातें बता रहे हैं।

ग्रिल्ड बादाम वाली मिठाई

तीन सामग्रियों की मदद से यह मिठाई आधे घंटे से भी कम समय में तैयार हो जाएगी। यह मिठाई न सिर्फ त्योहार की खुशी में मिठास लाती है बल्कि चीनी के स्वाद में भी मिठास लाती है। मावा, बादाम, नारियल और चीनी के मिश्रण से बनी यह मिठाई हर किसी को पसंद आएगी। यह मिठाई आंच या तवे पर नहीं बल्कि सेंककर बनाई जाती है, इसलिए यह मीठी भी होती है और एक अलग स्वाद के साथ स्वादिष्ट भी।

 

शुगर फ्री फिरनी

फिरनी एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है। मलाईदार स्वाद से भरपूर, यह चावल के आटे से दूध, इलायची और दूध मिलाकर तैयार किया जाता है। यह मिठाई रात को खाना खाने के बाद खाना सबसे अच्छा है। इस मिठाई को आप बहुत ही कम समय में भी झटपट बना सकते हैं। पिस्ता, बादाम, काजू और गुलाब की खुशबू से भरपूर यह मिठाई हर किसी को खाने में पसंद आएगा।

ड्राई फ्रूट वाली बर्फी

बिना किसी स्वास्थ्य चिंता के और बिना चीनी के इस स्वादिष्ट बर्फी का आनंद लें, यह एक स्वादिष्ट मिठाई है, जो विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ तैयार की जाती है। इस मिठाई का कोई भी विकल्प बिना चीनी के इस्तेमाल के तैयार किया गया है। ड्राई फ्रूट्स का सेवन वैसे भी हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है, ऐसे में अगर इसे मिलाकर मिठाई का रूप दे दिया जाए, वो भी बिना चीनी के, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है।

इसे भी पढ़े: Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर न दिखे चांद तो करें ये 5 उपाय

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular