होम / Kitchen Hacks: अदरक-लहसुन को लंबे समय तक ताज़ा रखने के आसान तरीके

Kitchen Hacks: अदरक-लहसुन को लंबे समय तक ताज़ा रखने के आसान तरीके

• LAST UPDATED : August 7, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Kitchen Hacks: भारतीय रसोई में अदरक और लहसुन का खास महत्व है। ये न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। लेकिन अक्सर इन्हें सही तरीके से स्टोर न करने के कारण जल्दी खराब हो जाते हैं। आइए जानें कुछ आसान टिप्स, जिनसे अदरक और लहसुन को लंबे समय तक ताज़ा रखा जा सकता है।

फ्रिज या प्लास्टिक बैग में न रखें

सबसे पहले, यह जानना जरूरी है कि अदरक और लहसुन को स्टोर करते समय हम अक्सर कुछ गलतियां करते हैं। इन्हें फ्रिज में या प्लास्टिक बैग में रखने से ये जल्दी खराब हो जाते हैं।

ठंडी और सूखी जगह पर रखें

अदरक को स्टोर करने के लिए, इसे बिना छीले ठंडी और सूखी जगह पर रखें, जहां सीधी धूप न हो। यदि अदरक को पहले से ही छील लिया है, तो इसे एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में स्टोर करें। एक और तरीका है कि छिली हुई अदरक को फ्रीज कर दें और जरूरत पड़ने पर सीधे ग्रेट कर लें।

ये भी पढ़े: Improve Sleep Cycle: महिलाओं की सेहत के लिए हानिकारक है खराब नींद, जानें इसे सुधारने के 7 उपाय

जालीदार बैग या टोकरी में रखें

वहीं, लहसुन को जालीदार बैग या टोकरी में रखें ताकि उसमें हवा का आवागमन बना रहे। लहसुन को प्लास्टिक बैग या एयरटाइट कंटेनर में न रखें, क्योंकि उसे वेंटिलेशन की जरूरत होती है। लहसुन को ठंडी और अंधेरी जगह पर रखें, लेकिन फ्रिज में न रखें, क्योंकि इससे वह अंकुरित हो सकता है।

समय-समय पर ध्यान दें

अदरक और लहसुन को समय-समय पर जांचते रहें कि कहीं वे खराब तो नहीं हो रहे हैं। अगर आप इन्हें अधिक मात्रा में उपयोग नहीं करते हैं, तो इन्हें कम मात्रा में ही खरीदें। इन सरल तरीकों को अपनाकर आप अदरक और लहसुन को लंबे समय तक ताज़ा और उपयोगी रख सकते हैं।

ये भी पढ़े: Spices For Diabetes: डायबिटीज को बिना दवा कंट्रोल करने के 5 मसाले, आज से ही शुरू करें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox