Saturday, July 13, 2024
Homeफूड एंड रेसिपीLitchi Ice Cream: क्या आपने कभी खाई है टेस्टी लिची आइसक्रीम, जानिए...

Litchi Ice Cream: क्या आपने कभी खाई है टेस्टी लिची आइसक्रीम, जानिए इसकी आसान रेसिपी

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Litchi Ice Cream: गर्मी और या सर्दी आइसक्रीम खाना हर किसी को पसंद होता है और खासकर तपती गर्मी में लोग आइसक्रीम खाना कभी नहीं भूलते। बच्चे से लेकर बड़े तक इस मौसम में आइसक्रीम खाकर गर्मी दूर करते हैं। वैसे बाजार में हर रहा की आइसक्रीम आपको मिल जाएगी लेकिन वोह सेहत के लिए ठीक नहीं होती। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी आइसक्रीम की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप अपने घर पर आसानी से बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको घर पर लीची की स्वादिष्ट आइसक्रीम बनाना सिखाएंगे। इसके साथ ही इसे खाने के बाद परिवारवाले आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। तो चलिए देर न करते हुए आपको लीची की आइसक्रीम बनाना सिखाते हैं।

आइसक्रीम बनाने के लिए सामान

2 कप ताजा लीची
1 कप कंडेंस्ड मिल्क
1 कप फुल क्रीम दूध
1 कप हैवी क्रीम
1/2 कप चीनी
1 टीस्पून वनीला एसेंस

विधि

लीची की आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले लीची की प्यूरी बनाएं। इसके लिए पहले आप लिचती को अच्छे छीलकर उसे धो लें। ध्यान रखें कि इसमें लीची के थोड़े टुकड़े रहने चाहिए। अगर प्यूरी में कुछ टुकड़े रह जाएंगे तो इससे आइसक्रीम में अच्छा टेक्सचर आएगा। प्यूरी बनाने के बाद एक बड़े कटोरे में कंडेंस्ड मिल्क, फुल क्रीम दूध, और चीनी मिलाएं। इसके बाद इस कटोरे में लीची की प्यूरी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इसमें फेंटी हुई क्रीम को धीरे-धीरे मिलाते हुए लीची के मिश्रण में डालें। क्रीम मिलाते वक्त इसे फेंटे नहीं, बस हल्के हाथ से मिक्स करें। फिर इसमें वनीला एसेंस डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे आइसक्रीम बनाने के सांचे में डालें और कम से कम 6-8 घंटे जमने्के लिए छोड़ दें। जब ये आइसक्रीम जम जाए तो इसके ऊपर लीची का गूदा डालकर इसे परोसें।

ये भी पढ़ें : Delhi Excise Policy Case: CM केजरीवाल ने CBI द्वारा गिरफ्तारी के खिलाफ HC में की अपील, जानें क्या है मामला

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular