होम / Lunch Box Recipe: ओट्स से बनाएं टेस्टी और हेल्दी लंचबॉक्स, जानें आसान रेसिपी

Lunch Box Recipe: ओट्स से बनाएं टेस्टी और हेल्दी लंचबॉक्स, जानें आसान रेसिपी

• LAST UPDATED : August 5, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़़), Lunch Box Recipe: ओट्स से बने लंचबॉक्स रेसिपी आजकल हर किसी की पहली पसंद बनते जा रहे हैं। इन रेसिपी में न सिर्फ पौष्टिकता है बल्कि स्वाद भी जबरदस्त होता है। ओट्स को अब सिर्फ नाश्ते तक सीमित नहीं रखा जा रहा, बल्कि इन्हें लंचबॉक्स के लिए भी प्रयोग में लाया जा रहा है। ओट्स की खासियत है कि यह फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सही रहती है और लंबे समय तक ऊर्जा मिलती है। साथ ही, इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं।

पहली रेसिपी है ‘ओट्स पुलाव’

आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने लंचबॉक्स में शामिल कर सकते हैं। ये रेसिपी बनाने में आसान हैं और स्वाद में बेमिसाल। पहली रेसिपी है ‘ओट्स पुलाव’। इसे बनाने के लिए आपको बस कुछ साधारण सामग्री चाहिए जैसे कि ओट्स, सब्जियां, मसाले और थोड़ा सा तेल। ओट्स को थोड़ी देर के लिए भून लें, फिर उसमें अपनी पसंदीदा सब्जियां और मसाले डालें। अच्छे से मिलाएं और पकाएं। आपका स्वादिष्ट और पौष्टिक ओट्स पुलाव तैयार है।

ये भी पढ़े: Vada Pav Recipe: मुंबई का फेमस वड़ा पाव घर पर बनाएं झटपट, जानिए इसकी आसान रेसिपी

दूसरी रेसिपी है ‘ओट्स टिक्की’

इसके लिए ओट्स को पानी में भिगोकर रखें और फिर उसमें उबले आलू, प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती और मसाले मिलाएं। इस मिश्रण से छोटी-छोटी टिक्की बनाकर तवे पर सेंकें। इसे आप किसी भी चटनी के साथ खा सकते हैं।

हेल्दी और टेस्टी मील

इन रेसिपी में ना केवल पौष्टिकता है बल्कि स्वाद भी है। बच्चों के टिफिन में इन्हें देकर आप उन्हें एक हेल्दी और टेस्टी मील दे सकते हैं। ओट्स के इन व्यंजनों को अपने लंचबॉक्स में शामिल करें और सेहतमंद रहें। ओट्स की इन चटपटे रेसिपी को ट्राई करें और अपने लंचबॉक्स को बनाएं खास।

ये भी पढ़े: Palak Ki Dishes: पालक को देखकर आपके बच्चों का भी बनता है नाक-मुंह तो बनाएं ये 5 स्वादिष्ट डिशेज़

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox