होम / Acne Problem: मुंहासों को नाखूनों से फोड़ना आज ही करें बंद, हो सकती है स्किन से जुड़ी ये बीमारी

Acne Problem: मुंहासों को नाखूनों से फोड़ना आज ही करें बंद, हो सकती है स्किन से जुड़ी ये बीमारी

• LAST UPDATED : December 11, 2022

Acne Problem: चेहरे पर मुंहासे आना मतलब सुदरंता कम कर देना होता है। मुंहासे हमारे गलत खानपान की वजह से भी निकल सकते हैं। वहीं, अगर इन मुंहासे के चेहरे पर दाग रह जाएं तो स्किन और खराब लगने लगती है। ऐसे में स्किन पर लगाने वाली क्रीम और आपका खानपान बिल्कुल सही होना चाहिए। कुछ लोग मुंहासों को छेड़ कर अपना चेहरा खुद ही खराब कर लेते हैं। नाखूनों से मुंहासों को फोड़ना या फिर नोंचना आपको भारी पड़ सकता है। ऐसा करने से आपको स्किन से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है।

इन कारणों से होते हैं मुहासे

अगर आप मुंहासों को नेचुरली होने देते हैं तो ऐसे में स्किन पर दाग रह जाने के आसार बहुत ही कम रह जाते हैं। वहीं, आपको स्किन से संबंधित कोई बीमारी होने का भी खतरा भी नहीं रहता है। ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि नाखूनों से मुंहासे को नोंचने से और भी मुंहासे निकल आते है। क्योंकि जब मुंहासे से निकलने वाला पस आपकी त्वचा पर लगता है तो उस जगह पर मुंहासे आने का खतरा बन जाता है। इसके अलावा जब आप ज्यादा मेकअप या को लोकल मेकअप का इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपकी स्किन वो झेल नहीं पाती है और आपको मुंहासे निकल आते हैं।

नाखूनों से मुंहासों को फोड़ना है गलत

आपको बता दें कि मुंहासे को फोड़ने से स्किन में इंफेक्शन होने का भी खतरा बढ़ जाता है। जब आप हाथों से इन्हें छूते है या गलत ढंग से छेड़ते है तो स्किन पर इसके निशान भी रह जाते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

ऐसे में अगर आपको चेहरे पर या कहीं भी मुंहासे निकलते हैं तो उसको छूने का प्रयास न करें। वह अपने आप ही कुछ दिनों में सही हो जाएगा। इसके अलावा बाहर का तला-भूना भी खाने से बचें। सभी की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है किसी की ऑयली, ड्राई या सेंसिटिव होती है। आपको अगर चेहरे पर ज्यादा मुंहासे आते हैं तो ऐसे में आप डॉक्टर से एक बार सलाह जरुर लें।

ये भी पढ़ें: ईशान किशन ने जड़ा दोहरा शतक, कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ रचा ये इतिहास

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox