Friday, July 5, 2024
Homeनेशनलकोरोना वायरस के बाद इस वायरस ने बढ़ाई टेंशन, जानें लक्षण और...

Adenovirus : कोरोना वायरस ने जिस तरीके से पुरी दुनिया में तबाही मचाई,शायद ही कोई उस मंजर को भूल पाया होगा। ऑक्सीजन के लिए बिलखते लोग, लाश से बिछी सड़कें कोरोना से हर किसी को बेबस कर दिया था। आज भी लोग कोविड के दौर को याद कर सिहर जाते हैं। अभी कोरोना का डर लोगों के दिमाग से पूरी तरह से गया नहीं है कि इस बीच एक और नए वायरस ने दस्तक दे दी। रिपोर्ट के मुताबिक, इस वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं । वायरस इतना खतरनाक बताया जा रहा है कि ये कोरोना की तरफ ही लक्षण दिखाकर सही समय पर इलाज नहीं मिलने पर प्राण हर लेता है।

पश्चिम बंगाल मे तेजी से बढ़ रहे इसके मामले

बता दें, जिस नए वायरस की हम बात कर रहे उस नाम एडेनोवायरस है। इस वायरस के मामले पश्चिम बंगाल में इतनी तेजी से बढ़ रहे कि पुरे राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वायरस की प्रकोप की वजह से सरकारी और निजी अस्पतालों पीडियाट्रिक वार्ड तेजी से भर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, इस वायरस के चपेट में आने से 12 बच्चों की मौत भी हो गई है। हालांकि मौत का कारण अभी तक साफ नही हुआ है।

एडिनोवायरस के लक्षण

रिपोर्ट के मुताबिक, एडिनोवायरस वायरस में सामान्य सर्दी या फ्लू, बुखार, गला खराब होना जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं। हलके में लेने पर यह बीमारी गंभीर बीमारी का रुप धारण कर लेती है। इस वायरस पर ये भी बताया जा रहा सांस या हृदय रोग वाले लोगों को इस वायरस से ज्यादा खतरा बना हुआ है ।

वायरस से ऐसे पाएं निजात

बता दें, अभी एडिनोवायरस वायरस से लड़ने के लिए कोई खास दवा या खास ट्रीटमेंट नहीं हैं। इसके लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए वायरस से संक्रमित व्यक्ति आराम और एक्सपर्ट्स से सलाह के बाद पेनकिलर या बुखार से राहत देने वाली दवाओं का इस्तेमाल कर सकते है ।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular