Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleArhar Dal Recipe: इस तरीके से बनाएं अरहर की दाल, हर कोई...

India News (इंडिया न्यूज़), Arhar Dal Recipe, दिल्ली: दाल-चावल हर कोई खाना पसंद करता है। जिसमें से अरहर की दाल के साथ चावल हर किसी के फेवरेट फूड में से एक होता है। अरहर की दाल जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी सेहतमंद भी होती है। हर कोई अरहर की दाल को अलग-अलग तरीके से बनाता है। अगर आपको अरहर की दाल कुछ अलग अंदाज में बनाना है तो कुछ आसान उपाय जरूर अपनाए। जिससे हर कोई आपकी दाल खाकर उंगलिया चाटता रह जाएगा, तो यह जानते हैं हर हर की दाल बनाने की आसान रेसिपी

अरहर दाल बनाने का तरीका 
  • जब भी अरहर की दाल पकाएं, उसे 20 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें। दाल को पानी में भिगोने से पहले 2-3 बार अच्छी तरह धोना चाहिए। कुछ देर बाद दाल फूलकर डबल हो जाती है।
  • अब कुकर में दाल से थोड़ा ज्यादा पानी डालकर उसे उबाल लें। इसके बाद दाल में हल्दी और नमक डालें। कई महिलाएं कुकर में दाल के साथ लहसुन और टमाटर भी डालती हैं लेकिन ऐसा करने से दाल का स्वाद कहीं गायब हो जाता है।
  • पहले से ही फूली दाल पकने में ज्यादा समय नहीं लेता है। 1-2 सीटी आने के बाद आंच को बंद कर दें। दाल हमेशा धीमी आंच पर ही पकाएं। जब सीटी पूरी तरह बजना  बंद हो जाए तब ही कुकर खोलें। अब दाल मथनी से धीरे-धीरे मैश करें।
  • मैश से पता चलता है कि दाल कितनी गाढ़ी है। ज्यादा गाढ़ी दाल में पानी डालकर उसे पतला करने के लिए दोबारा से धीमा आंच पर करीब 2 मिट तक पकाएं। ऐसा करते वक्त कुकर की लिड न लगाएं।
  • दाल पकाने के बाद तड़का लगाना उसके स्वाद को बढ़ा देता है। तड़का लगाने के लिए पैन में घी लें और उसे गर्म करें। इसके बाद उसमें हींग और जीरा डालकर तड़का लगाएं। दाल सर्व करने के लिए तैयार है।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular