होम / Bad Morning Breakfast Habits: अपने ब्रेकफास्ट में कभी न खाएं ये चीजें, पूरा दिन हो सकता है खराब

Bad Morning Breakfast Habits: अपने ब्रेकफास्ट में कभी न खाएं ये चीजें, पूरा दिन हो सकता है खराब

• LAST UPDATED : November 23, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Bad Morning Breakfast Habits: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में जब हमारे पास समय की कमी होती है तो कई बार हम अपने खान-पान की आदतों को नजरअंदाज कर देते हैं। हममें से ज्यादातर लोग अपने व्यस्त शेड्यूल के कारण नाश्ता ही नहीं कर पाते और अगर करते भी हैं तो ठीक से नहीं कर पाते। लेकिन, सुबह का नाश्ता शरीर और दिमाग के लिए बहुत जरूरी होता है। संतुलित और पौष्टिक नाश्ता हमें पूरे दिन ऊर्जावान और सक्रिय बनाए रखने में मदद करता है। यह हमारी सोचने की क्षमता को बढ़ाता है और तनाव को कम करने में भी मदद करता है। इसलिए हम चाहे कितने भी व्यस्त क्यों न हों, नाश्ते को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह हमें पूरे दिन के लिए ऊर्जा देता है। आइए जानते हैं वह कौन सी चीज है जिसे नाश्ते में नहीं खाना चाहिए।

तला हुआ खाना नहीं खाना चाहिए

सोने के बाद सुबह हमारा शरीर थका हुआ और सुस्त हो जाता है। इस समय तले हुए भोजन जैसे पराठा, पूड़ी आदि को पचाना मुश्किल हो सकता है। इससे हमारे पाचन तंत्र पर दबाव पड़ सकता है और पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, दलिया, पोहा, अंकुरित अनाज, फल आदि जैसे स्वस्थ और हल्का नाश्ता करना बेहतर है। ये खाद्य पदार्थ सुबह आसानी से पच जाते हैं और हमें पूरे दिन स्वस्थ रखते हैं।

मीठी चीजें

सुबह के नाश्ते में मीठी चीजें जैसे डोनट, केक, पुडिंग आदि नहीं लेनी चाहिए। इनमें कैलोरी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाते हैं। और फिर यह तेजी से गिरता है, जिससे हमें कमजोरी और थकान महसूस होती है। इसलिए नाश्ते में मीठी चीजें खाने के बजाय फल, दही, अंडे आदि जैसे स्वस्थ विकल्प खाएं। ये आपको लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखेंगे।

बहुत अधिक कैफीन का सेवन करना

सुबह उठने के बाद हम अक्सर चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं ताकि हम तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा चाय और कॉफी पीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है? दरअसल, चाय और कॉफी में कैफीन नामक तत्व होता है, जो हमारे शरीर को उत्तेजित करता है। अगर हम सुबह के समय इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह हमें बेचैन कर देता है और थकान महसूस हो सकती है। साथ ही इसका असर हमारे हार्मोन्स पर भी पड़ता है।

फास्ट फूड  और प्रोसेस्ड फूड

नाश्ता हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण भोजन है क्योंकि यह हमें पूरे दिन के लिए ऊर्जा देता है। लेकिन कुछ लोग नाश्ते में फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड खाते हैं जो अच्छा नहीं है। जैसे – पिज्जा, बर्गर, सैंडविच, नूडल्स आदि सभी चीजों में नमक और कैलोरी भरपूर होती है। सुबह के समय इतना भारी खाना खाने से हमारे पेट पर भारी असर पड़ सकता है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox