Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleBasi Roti Benefits: बासी रोटी के न समझें बेकार, जानिए इससे मिलने...

Basi Roti Benefits:

Basi Roti Benefits: घर में खाना खाने के बाद जो रोटियां बच जाती है अक्सर लोग उन्हें फेंक ही देंते है। घर के बड़े-बुजुर्गों को भी यही कहते सुना होगा कि बासी रोटी नहीं खाना चाहिए, यह नुकसानदेह होता है। आपको बता दे बासी रोटी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। ये कई बीमारियों से छुटकारा दिलाती है। तो चलिए जानते हैं बासी रोटी खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं..

  • तेल-मसाला वाली चीजें खाने के बाद कई बार एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर आप बासी रोटी खाते हैं तो आपकी यह समस्या खत्म हो जाएगी।
  • ब्लड प्रेशर से आज हर चौथा इंसान परेशान है। अगर आप या आपका कोई जानने वाला भी इस बीमारी से परेशान है तो उसे ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खानी चाहिए।
  • कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो कितना भी खा लें लेकिन उनका वजन ही नहीं बढ़ता है। ऐसे लोग बासी रोटी खाना शुरू कर दें तो उन्हें काफी मदद मिल जाएगी।
  • बासी रोटी शरीर के टेंपरेचर को संतुलित रखता है। सुबह-सुबह दूध और बासी रोटी खाने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है और गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोल जैसी समस्या भी नहीं होती है।
  • जिम जाने वालों के लिए बासी रोटी काफी लाभकारी  होती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ना केवल मसल्स को मजबूत बनाते हैं बल्कि कसरत के समय होने वाली थकान भी महसूस नहीं होने देते है।
  • बासी रोटी पूरी तरह से हेल्दी नाश्ता है। यह रेडी टु ईट ओट्स से कहीं ज्यादा हेल्दी है। बासी रोटी में गेहूं की सारी खूबियां होती हैं साथ ही फाइबर होता है।

 

ये भी पढ़े: यमुना में बढ़ा अमोनिया का स्तर, दिल्ली के इन इलाकों में छायेगा पेयजल संकट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular