Friday, July 5, 2024
HomeLifestyleBathua Benefits In Winter: सर्दी में बथुआ खाने के है अपने अलग...

Bathua Benefits In Winter:

Bathua Benefits In Winter: सर्दी के मौसम में बथुआ खाना सभी को पसंद होता है। हर घर में लगभग-लगभग बथुआ का साग बनता ही है। इसे सेहत का खजाना भी माना जाता है। अगर हेल्थ एक्सपर्ट्स की बात करें तो वह भी बथुआ खाने की सलाह देते हैं। आपको बता दे इसमें मौजूद पोषक तत्व और मिनरल्स हमारे दिल, दिमाग समेत पूरी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बथुआ को आप सब्जी, कचौड़ी और रायता बना कर खा सकते है।

पोषक तत्व का खजाना बथुआ

आपको बता दे सर्दी के मौसम में बथुआ खाने से मीट से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जा सकता है। बथुआ में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

पेट की समस्याएं से मिलेगी राहत
बता दे सर्दी में अगर खाना न पचने की समस्या हो रही है तो बथुआ का इस्तेमाल जरूर करें। इससे पाचन से जुड़ी दिक्कतों में तुरंत आराम मिलता है। बथुआ में प्रोटीन और सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही पेट में कीड़े होने की दिक्कतें भी खत्म हो जाती हैं।
पीरियड्स में मिलता आराम
आपको बता दे महिलाओं को पीरियड्स की दिक्कत के दौरान बथुआ खाने के बहुत आराम मिलता है। इसके साथ ही बथुआ खाने के पीरियड्स आने का साइकल भी ठीक हो जाता है।
यूरिन की दिक्कत में फायदेमंद
बता दे सर्दी के मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं। जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और फिर यूरीन करते समय जलन और दर्द का भी एहसास होता है। इस तरह की दिक्कतें होने पर बथुआ का साग बनाएं और इस्तेमाल करें।
खून साफ करने में मददगार
बता दे शरीर में मौजूद नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए बथुआ का प्रयोग करें। यह खून साफ करके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके लिए, बथुआ में नीम की पत्तियां मिलाकर इस्तेमाल करनी चाहिए।
मुहांसे जैसी दिक्कतों को करे दूर
आपको बता दे अगर कील, मुहांसे जैसी स्किन से जुड़ी समस्याओं से परेशान है तो बथुए के सूप या जूस में नमक और नींबू का रस मिलाएं और फिर रोजाना पीएं। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular