होम / Benefits Of Amla: नन्हे आवलां में छिपें है कई राज, जानिए इसे खाने के फायदे

Benefits Of Amla: नन्हे आवलां में छिपें है कई राज, जानिए इसे खाने के फायदे

• LAST UPDATED : April 20, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Amla, दिल्ली: आंवला में पाएं जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन शामिल हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो बीमारी के बाद शरीर को ठीक करने में मदद करता है। आंवला में कई फ्लेवोनोल्स भी मौजूद होते हैं, जो बेहतर याददाश्त जैसे फायदों से जुड़े होते हैं।

लीवर की कार्यप्रणाली को बढ़ाता है

आंवला में अच्छी मात्रा में फाइटोकेमिकल्स जैसे क्वेरसेटिन, गैलिक एसिड, कोरिलगिन और एलेगिक एसिड होते हैं जो शरीर को विषहरण और मुक्त कणों से लड़ने में सहायता करते हैं।

रक्त में मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है

आंवला मधुमेह रोगियों में ग्लूकोज चयापचय में सुधार करने में मदद करता है, इसलिए, उपवास और भोजन के बाद शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। आंवला के फलों में मौजूद क्रोमियम, मधुमेह विरोधी प्रभाव के लिए जिम्मेदार खनिज है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

आंवला का अर्क बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है और एक विशिष्ट एंजाइम की गतिविधि को अवरुद्ध करके और कुछ बालों के रोम कोशिकाओं के प्रसार को बढ़ावा देकर बालों के विकास को बढ़ा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

आंवला उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में उपयोगी हो सकता है। पीपीएआर-ए लिपिड और कोलेस्ट्रॉल चयापचय में शामिल मुख्य प्रोटीन है। आंवला पीपीएआर-ए के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, वीएलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर कम हो जाता है।

 

ये भी पढ़े: बढ़ना चाहते हैं स्लीपिंग टाइम तो पिएं चेरी का जूस, मिल जाएगा समस्या से समाधान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox