Wednesday, July 3, 2024
HomeLifestyleBenefits of Cloves: छोटी सी लौंग में है कमाल के गुण, सुबह...

Benefits of Cloves:

Benefits of Cloves: लौंग दिखने में जितनी छोटी सी, उससे होने वाले फायदे उतने ही बड़े है। आपको बता दे लौंग में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप खाली पेट लौंग का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई सारे फायदे मिलेंगे। लौंग का स्वाद तीखा जरूर होता है लेकिन इसके ऐसे-ऐसे फायदे हैं जिसके बाद खुद इसे खाना नहीं भूलेंगे।

सुबह खाली पेट लौंग खाने के फायदे
इम्युनिटी होगी बूस्ट

आपको बता दे कोरोना महामारी के बाद से ही सभी लोग अपनी इम्युनिटी बूस्ट करने पर ज्यादा ध्यान देते हैं। बदलते मौसम, बरसात, विंटर सीजन में सर्दी, खांसी, जुकाम से बचना है तो आप रोजाना खाली पेट लौंग चबाने की आदत डाल लें। इससे आपके शरीर की इम्युनिटी बूस्ट हो जाएगी।

लिवर को मिलेगी सेफ्टी

आपको बता दे लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। क्योंकि अगर यह सही से काम करता है तो शरीर ठीक रहता है। इसलिए इसका खास ख्याल रखने की जरूरत है। लौंग खाने से लिवर आपका एकदम हेल्दी रहता है।

मुंह की बदबू होगी दूर

आपको बता दे यदि आपके मुंह से बदबू आती है तो आप इसके लिए लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक तरह से माउथ फ्रेशनर का काम करती है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है। रोजाना सुबह लौंग चबाएंगे तो मुंह के कीटाणु मर जाएंगे और आप फ्रेश सांस लेंगे।

दांत के दर्द से दिलाएगा निजात

अगर अचानक से आपके दांत में दर्द होने लगता है तो आप लौंग का इस्तेमाल पेन किलर के रूप में कर सकते हैं। दांत में जहां दर्द हो रहा है उस जगह पर लौंग का टुकड़ा दबा लें। जिससे दर्द कम हो जाए। क्योंकि लौंग बैक्टीरिया को आराम से मारता है।

 

ये भी पढ़े: अपनी डेली डाइट में शामिल करें ये रेसिपीज, वजन कन्ट्रोल के साथ मिलेगा भरपूर स्वाद

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular