Thursday, July 4, 2024
HomeLifestyleBenefits Of Desi Ghee: सेहत, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता...

Benefits Of Desi Ghee:

Benefits Of Desi Ghee: देसी घी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। यही वजह है कि बचपन से ही घर में बड़े-बुजुर्ग देसी घी खाने की सलाह देते हैं। आपको बता दे देसी घी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ आपकी त्वचा और बालों के लिए भी काफी गुणकारी होता है। इसके इस्तेमाल से हमारी स्किन और बालों को कई सारे फायदे मिलते हैं। अगर आप देसी घी के इन फायदों से अनजान हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े।

 त्वचा को देता है नमी

घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और फैटी एसिड भी पाए जाते हैं। ऐसे में यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा हाइड्रेटेड होती है और इसकी नमी बनी रहती है।

त्वचा को देता है पोषण

ओमेगा फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर घी हमारी त्वचा को पोषण देने में काफी मदद करता है। इतना ही नहीं, यह फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने की भी क्षमता रखता है।

त्वचा को बनाता है चमकदार

अगर आप अपनी त्वचा की चमक बनाए रखना चाहते हैं, तो इसके लिए भी घी आपके काफी काम आ सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान को कम करने में सहायक होता है।

त्वचा को बनाता है स्मूद

सेहत के लिए लाभदायक घी को त्वचा पर लगाने से स्किन में लोच बरकरार रहती है। साथ ही इसमें मौजूद गुणकारी तत्व स्किन को स्मूद बनाते हैं। ऐसे में देसी घी को खाने के साथ ही लगाने से भी काफी फायदा मिलता है।

फटे होंठों के लिए कारगर

सर्दियों के मौसम में अक्सर फटे होंठ की समस्या होने लगती है। ऐसे में घी इस समस्या में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। घी में मौजूद फॉस्फोलिपिड्स से त्वचा मॉइस्चराइज और हाइड्रेट रहती है। साथ ही यह होंठों को नमी भी बनाए रखता है।

बालों को बनाए सॉफ्ट एंड शाइनी

पोषक तत्वों से भरपूर देसी घी त्वचा ही नहीं, बालों के लिए भी काफी गुणकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और ई बालों को मुलायम बनाने में काफी सहायक है। वहीं, इसका एंटीऑक्सिडेंट गुण बालों को फ्रिजी बनाने वाले टॉक्सिन्स को हटाने में मददगार है।

 

ये भी पढ़े: मंडी हाउस स्टेशन पर युवक ने कूदकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular