Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleBenefits Of Dragon Fruit: ड्रैगन से भी ज्यादा फायदेमंद होता है ड्रैगन...

Benefits Of Dragon Fruit:

Benefits Of Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट एक फल है जिसका नाम आमतौर पर हमारी ग्रोसरी लिस्ट में नहीं होता है। लेकिन यह फल खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। आपको बता दे यह फल अधिकतर एशिया, मैक्सिको, सेंट्रल अमेरिका और साउथ अमेरिका में पाया जाता है। इसके अन्य कई नाम से भी जाना जाता है। जैसे स्ट्रॉबेरी पियर, पिथहाया आदि। ड्रैगन फ्रूट को कई रोगों के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि ड्रैगन फ्रूट डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर रखने की क्षमता रखता है।

  • ड्रैगन फ्रूट में कैलोरीज कम होती है, लेकिन जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी होती है।
  • ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे फ्लवोनॉएड्स, फेनोलिक आदि होते हैं. यह नेचुरल सब्सटांस हमारे सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। फ्री रेडिकल्स वो मोलेक्युल्स हैं, जो कैंसर और अन्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।
  • ड्रैगन फ्रूट एक नेचुरली फैट फ्री और हाई फाइबर फ्रूट है। इसे में यह एक अच्छा स्नैक हो सकता है जिसे खाने के बाद आपका पेट भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है।
  • आयरन शरीर में ऑक्सीजन को मूव कराने के लिए जरूरी है और इससे हमें एनर्जी मिलती है। ड्रैगन फ्रूट आयरन का अच्छा स्त्रोत है।
  • ड्रैगन फ्रूट हार्ट को सेफ और हेल्दी रखने का काम करता है। इस फल की बीजों में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकते है।
  • ड्रैगन फ्रूट का सेवन टोटल कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड और खराब LDL लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। जिसकी अधिक मात्रा स्ट्रोक और हार्ट संबंधित बीमारियों का कारण बनती है। वहीं, यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करता है।
  • ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस शारीरिक और मानसिक नुकसान पहुंचाता है। जिसके कारण ब्रेन डिसफंक्शन जैसे अल्जाइमर रोग, पार्किन्सन रोग व मिर्गी आदि जैसे रोग हो सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: दिल्ली में कांग्रेस ने शुरू किया अभियान, “हाथ से हाथ जोड़ो अभियान” के तहत घर-घर पहुंच रहे नेता

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular