होम / Benefits Of Hugs: अपने करीबियों को लगाते है गले तो जानिए गले लगाने के तमाम फायदे

Benefits Of Hugs: अपने करीबियों को लगाते है गले तो जानिए गले लगाने के तमाम फायदे

• LAST UPDATED : November 30, 2022

Benefits Of Hugs:

Benefits Of Hugs: अक्सर जब लोग अपने किसी करीबी से मिलते है तो झट से उसके गले लग जाते है। यह एक बहुत ही कॉमन सी हैबिट है। इसी के साथ जब हम बहुत दुखी होते हैं तो हम अपनों के गले लग जाते हैं या फिर जब जरूरत से ज्यादा खुश होते है तो भी गले लग लते हैं। अपनों के गले लगना सुकून भरा एहसास देता है। आपको बता दे स्टडी भी यही कहती है कि एक झप्पी सच में जादू की झप्पी होती है। आप जिस किसी के भी करीब हैं उसके सिर्फ 20 सेकेंड गले लगने से आपकी सारी समस्या दूर लगने लगती है। दिमाग बिलकुल शांत हो जाता है।

गले लगाने से शरीर से रिलीज होते ये हार्मोन

डोपामाइन: डोपामाइन एक ऐसा केमिकल मैसेंजर है जो दिमाग को कई अच्छी चीजें करने के लिए मोटिवेट करता है जबरन में बड़ी संख्या में डोपामाइन केमिकल रिलीज होती है तो कई सकारात्मक भावनाएं जैसे खुशी सुकून पैदा होता है। यह व्यक्ति को सेल्फ सेटिस्फेक्शन देता है।

सेरोटोनिन: सेरोटोनिन हमारे स्ट्रेस को नियंत्रण करने के लिए जाना जाता है। यह अच्छे मूड को बढ़ावा देता है और लोनलीनेस की भावना को कम करता है।

ऑक्सीटोसिन: इसे लव हार्मोन के नाम से जाना जाता है, जो हमारे तनाव को दूर करने में बहुत बड़ा भूमिका निभाता है। ये हार्मोन हमारे दिल को बेहतर बनाए रखता है।

गले लगने के ये हैं फायदे
  • स्ट्रेस कम करे: रिसर्च बताती है कि गले लगने से स्ट्रेस कम होता है और धीरे-धीरे आपका मूड अच्छा होता है।
  • बीपी कंट्रोल करे: नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी की रिसर्च बताती है कि इससे हार्टबीट सामान्य हो जाती है। एक स्टडी के मुताबिक 10 मिनट हाथ पकड़ने से लेकर 20 सेकंड तक गले लगाने तक आपका ब्लड प्रेशर लेवल काफी कम हो जाता है।
  • डर को कम करता है: स्टडी के मुताबिक अपने करीबी को गले लगाने से आपका डर भी काफी कम हो जाता है। एंजाइटी और स्ट्रेस के कम होने के लिए भी गले लगाना अच्छा है।
  • कॉन्फिडेंस बूस्ट करे: ऐसे वक्त में जब आपको कॉन्फिडेंस की बहुत जरूरत होती है और आपका कॉन्फिडेंस कम हो रहा होता है तो आपको अपने पार्टनर को गले लगाना चाहिए, यह कॉन्फिडेंस बूस्ट करने का एक बढ़िया तरीका है।

 

ये भी पढ़े: दूसरी तिमाही में इतनी फीसदी रही अर्थव्यवस्था, धीमी हुई विकास की रफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox