Wednesday, July 3, 2024
HomeLifestyleBenefits Of Mulberry: शहतूत खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, गर्मी...

Benefits Of Mulberry:

Benefits Of Mulberry: फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सभी फलों में कोई न कोई पोषक तत्त्व पाएं जाते हैं, जो शरीर के लिए जरुरी और फायदेमंद होते है। शहतूत भी एक ऐसा ही फल जो कई तरह के गुणों से भरपूर है। आपको बता दे अधिकतर लोगों को शहतूत बेहद पसंद होता है क्योंकि ये स्वादिष्ट, मीठा और रसीला फल होता है।  हालांकि कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें शहतूत बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। शहतूत सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। इसलिए आपको इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

  • डायबिटीज रोगियों के लिए शहतूत रामबाण है। जिन लोगों को टाइप टू डायबिटीज होने की संभावना है उन्हें शहतूत का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद प्लाजमा ग्लूकोस को बढ़ाता है जो इंसुलिन प्रतिरोधी को कम करता है। यह शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को हेल्दी रेंज में रखने का काम करता है।
  • शहतूत में विटामिन ए और विटामिन सी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट की संख्या भी भरपूर होती है। जो कैंसर के मुक्त कणों से हमारी रक्षा करता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉर्मेशन के अनुसार, शहतूत कैंर के जोखिम को कम करने की क्षमता रखता है। इसमें पॉलीफेनोल्स औऱ फ्लेवोनॉयड जैसे प्लांट बेस्ट कंपाउड पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को कम करने में सहायक है।
  • शहतूत हमारी आंखों की रोशनी के लिए भी काफी उपयोगी है। ये एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। जिसका सीधा असर हमारी आंखों को मिलता है। यह रेटीना को होने वाले नुकसान से बचाता है। मोतियाबिंद जैसी बीमारियों में काफी फायदेमंद साबित होता है।
  • इसमें विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, ऐसे में यह रोग से लड़ने में हमारी मदद करता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देता है।
  • सुधारेरक्त संचार में सुधार के लिए शहतूत फायदा पहुंचा सकता है, दरअसल शहतूत में सायनायडिंग 3 ग्लूकोसाइड नाम का फाइटोन्यूट्रिएंट पाया जाता है, ये खून को साफ करने के साथ ही रक्त संचार में भई सुधार करता है। इससे खून में मौजूद अशुद्धियों को दूर किया जा सकता है, बल्कि बल्ड सर्कुलेशन की प्रक्रिया को भी नियंत्रित किया जा सकता है।
  • शोध में यह भी पता चला है कि शहतूत कैल्शियम से भरपूर होता है और कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी माना गया है जो उन्हें मजबूती देने के साथ-साथ बोन टिशु के निर्माण में भी मदद कर सकता है इस तरह यह हड्डियों के लिए भी बेहद लाभकारी साबित हो सकता है।
  • रिसर्च के मुताबिक शहतूत में विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो सर्दी और जुकाम जैसे लक्षणों को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: स्वागत है, मैंने कुछ नहीं किया…, सिसोदिया के दफ्तर में CBI का छापा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular