Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleBenefits Of Neem Leaves: नीम की पत्तियों में छिपी हैं कई बीमारियों...

Benefits Of Neem Leaves:

Benefits Of Neem Leaves: यह तो सभी ने जरूर सुना होगा कि नीम में कई तरह के औषधिक गुण पाए जाते हैं। नीम के सेवन से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। आयुर्वेदिक और पारंपरिक चिकित्सा के अलावा कई शोधों में भी यह साबित हुआ है कि नीम औषधि की तरह सेहत को फयादा पहुचाती है। भारतीय वेदों में नीम का नाम सर्व रोग निवारण रखा गया है। नीम का पेड़ जहां कहीं भी रहता है ये अपने आसपास के माहौल को शुद्ध बनाए रखता है। इसकी पत्तियां, टहनियां, छाल कई बीमारियों को दूर करने में दवा का काम करती हैं।

जानिए नीम की पत्तियों के फायदे
  • नीम में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है इसके अलावा विटामिन सी का भी बेहतरीन स्रोत है। इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है।
  • नीम के पत्तों को गर्म पानी में मिलाकर नहाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • नीम के पत्तों से खून साफ होता है और ब्लड सरकुलेशन को बढ़ावा देता है। जब शरीर डिटॉक्सिफाई होता है तो त्वचा पर इसका साफ असर नजर आता है।
  • डायबिटीज की समस्या में भी नीम का सेवन कमाल कर सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि खाली पेट रोजाना नीम की पत्तियों का सेवन करने से डायबिटीज रोगी इंसुलिन की जरूरत को 50 फ़ीसदी तक कम कर सकते हैं।
  • नीम की पत्तियां चिबाने से मुंह की सफाई होती है। मसूड़ों में होने वाले संक्रमण और दांतों की सड़न को रोकने में भी नीम की पत्तियां मददगार मानी जाती है।
  • नीम के तने को दातुन के रूप में उपयोग में लाया जाता है। नीम के दातुन से दांत के कीड़े खत्म हो जाते हैं। इसलिए पुराने जमाने में ब्रश की जगह दातुन ही किया जाता था। इसके अलावा मसूड़ों के लिए भी यह काफी अच्छा साबित होता है।

 

ये भी पढ़े: परिणीति को लेकर राघव चड्ढा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- अभी आगे काई सारे जश्न मनाने का मौका मिलेगा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular