Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Benefits Of Oranges: सर्दियों का Superfood है संतरा, जानें इसके फायदे

Benefits Of Oranges: सर्दियों का Superfood है संतरा, जानें इसके फायदे

India News(इंडिया न्यूज़), Benefits Of Oranges: सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग संतरा खाना पसंद करते हैं। कुछ लोग संतरा खाने से डरते हैं। उन्हें लगता है कि ठंड के मौसम में संतरा खाने से सर्दी-खांसी समेत कई समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि, यह पूरी तरह से गलत है। सर्दी के मौसम में संतरा सेहत के लिए दवा से भी ज्यादा कारगर साबित हो सकता है। संतरे में कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपको सर्दियों में फिट और स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ठंड के मौसम में यह खट्टा फल आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। रोजाना एक संतरा खाकर आप मौसम का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

जानिए संतरा खाने के बड़े फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है

एक संतरे में लगभग 50 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है। इससे सर्दी, खांसी और अन्य मौसमी फ्लू से बचाव में मदद मिलती है। विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।

युवा बनाये रखने में सहायक

विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो घावों को भरने और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। 2007 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाते हैं उनकी त्वचा पर झुर्रियाँ कम होती हैं। अपने लुक को जवां बनाए रखने के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular