Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleBenefits Of Pippali: ठंड के दिनों में करें पीपली का सेवन, इन...

Benefits Of Pippali:

Benefits Of Pippali: पीपली का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा कई औषधियों के रुप में भी किया जाता हैं। जिससे ज्यादातर लोग अंजान हैं। आपको बता दे इसमें प्रोटीन, एंटी-इंफ्लेमेटरी, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, अमीनो एसिड के अलावा मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है। इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में ही करें।

कब्ज की समस्या के लिए फायदेमंद

बता दे कब्ज की समस्या में भी पिप्पली के गुण काम कर सकते हैं। दरअसल, यह औषधि डाइजेस्टिव एजेंट की तरह काम कर सकती है, जिससे भोजन को सही से पचाने में मदद मिल सकती है।

खांसी के लिए असरदार

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि पीपली की तासीर गर्म होती है, तो अगर आपको खांसी, जुकाम की समस्या है, तो इसके लिए पीपली के पाउडर का सेवन करें। चुटकी भर पाउडर को शहद के साथ खाने भर से ही लाभ मिल जाएगा।

अपच के लिए असरदार

अपच, गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या से अकसर ही परेशान रहते हैं, तो इसके लिए पीपली के काढ़े का दिन में एक बार सेवन शुरू कर दें। इसमें मौजूद पोषक तत्व और मिनरल्स अपच की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी हद तक मददगार हैं।

नींद न आने की समस्या के लिए फायदेमंद

नींद न आने की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी इसका सेवन काफी लाभदायक है। रात को सोने से पहले चुटकी भर पीपली के पाउडर को शहद के साथ खा लें।

मोटापा से भी राहत

पीपली को छोटा पीपल भी कहा जाता है। ये मोटापा कम करने का भी कारगर इलाज है। बस इसके लिए पीपली के पाउडर की लगभग आधे ग्राम की मात्रा का रोजाना सुबह-शाम शहद के साथ सेवन करें।

 

ये भी पढ़े: पति के थे अवैध संबंध, पत्नी ने जताया विरोध तो पति ने उतारा मौत के घाट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular