होम / Benefits of Turnips: इम्यूनिटी से लेकर वायरल इंफेक्शन तक के लिए फायदेमंद है शलजम, जानिए इसे खाने के फायदे

Benefits of Turnips: इम्यूनिटी से लेकर वायरल इंफेक्शन तक के लिए फायदेमंद है शलजम, जानिए इसे खाने के फायदे

• LAST UPDATED : January 19, 2023

Benefits of Turnips:

Benefits of Turnips: सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। आज हम बात कर रहे हैं शलजम की इसकी सब्जी बनाई जाती है। अंग्रेजी में इसे ‘टर्निप’ कहा जाता है। इसमें आवश्यक पोषक तत्व कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, एंटीऑक्सीडेंट, पॉली न्यूट्रिएंट्स पॉलीफेनोल्स और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से इसका सेवन हमारी सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है। ये विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव में मददगार साबित होता हैं। इसके सेवन से मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कब्ज आदि रोगों में फायदा मिलता है। तो आइए अब आपको विस्तार से बताते हैं कि शलजम का सेवन आपके लिए क्यो लाभप्रद है।

  • शलजम के इस्तेमाल से उच्च रक्तचाप को कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल इसमें आवश्यक पोषक तत्व पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में सोडियम संतुलित रहता है।
  • National Library of Medicine के अनुसार शलजम में एंटी डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।
  • शलजम में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। साथ ही साथ शलजम में कैलोरी नाम मात्र की पाई जाती है। इन दोनों गुड़ो की वजह से शलजम वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वो इसे सब्जी सा सलाद के रूप में अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।
  • आज आंखों की समस्या से लगभग हर लोग परेशान हैं । बता दें आखों के लिए भी शलजम बेहद लाभदायक होता है। इस सब्जी में
    विटामिन-ए पाया की मात्रा पाई जाता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है।
  • शलजम में फाइबर की उपस्थिती के कारण ये पेट की परेशानियों में भी फायदेमंद हो है। भोजन में फाइबर युक्त चीजों के अभाव की वजह से भी कब्ज की समस्या होती है। इसके लिए डाइट में शलजम जरूर शामिल करें।

 

ये भी पढ़े: कार चालक के निशाने पर आई स्वाति मालीवाल, 10-15 मीटर तक घसीटा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox