होम / Best Cooking Oil: दिल की अच्छी सेहत के लिए कौन सा कुकिंग ऑयल है बेस्ट?

Best Cooking Oil: दिल की अच्छी सेहत के लिए कौन सा कुकिंग ऑयल है बेस्ट?

• LAST UPDATED : February 10, 2023

Best Cooking Oil: अच्छे स्वास्थ्य के लिए दिल की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। स्वस्थ खानपान और नियमित एक्सरसाइज से दिल को काफी हद तक हेल्दी रखा जा सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि  हमारे दिल को और भी बेहतर बनाने में कुकिंग ऑयल अहम भूमिका निभाते हैं।

इन ऑयल्स में पकाएं खाना

जी हां, खाना बनाने के लिए सही तेल चुनना बहुत जरूरी है। ज्यादातर घरों में सरसों, रिफाइंड तेल और घी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अगर इनकी क्वालिटी खराब हो तो ये आपके शरीर के लिए फायदेमंद नहीं हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 5 कुकिंग ऑयल के बारे में जो आपकी दिल की सेहत के लिए बेस्ट है।

तिल का तेल- सर्दियों के दिनों में तिल खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है क्योंकि ये हमारे शरीर को गर्माहट देता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि तिल का तेल भी हमारी सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। तिल के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाते हैं।

जैतून का तेल- जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल भी हमारी दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। हालांकि, ऑलिव ऑयल को कभी भी तेज गर्म करके इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

अलसी के बीज का तेल- अलसी यानी कि फ्लेक्स सीड ऑयल, ये तेल भी हमारी दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड औैर अल्फा लिनोलेनिक पाया जाता है।

एवोकाडो ऑयल- एवोकाडो के स्वाद को ज्यादातर लोग पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आप एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो दिल के स्वास्थ्य को और बेहतर बनाता है और वेट लॉस भी करता है।

ग्रेप सीड ऑयल- जी हां, अंगूर के बीजों से निकाला गया तेल दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें सैचुरेटेड फैट बहुत कम मात्रा में पाया जाता है वहीं ओमेगा-6, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है।

ये भी पढ़ें: दरिंदगी की सारी हदें पार, प्लास्टिक की ट्रे से पीट-पीटकर हत्या

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox