होम / Boiled Lemon Water: इम्युनिटी बूस्टर के लिए उबले नींबू का पानी है सबसे बेस्ट, जानिए कब पीना चाहिए ये पानी

Boiled Lemon Water: इम्युनिटी बूस्टर के लिए उबले नींबू का पानी है सबसे बेस्ट, जानिए कब पीना चाहिए ये पानी

• LAST UPDATED : December 28, 2022

Boiled Lemon Water:

Boiled Lemon Water: नींबू शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। सेहत से लेकर जिद्दी दाग तक में नींबू कमाल के फायदे करता है। कई लोगों को तो सुबह उठते ही नींबू पानी पीने की भी आदत होती हैं। बता दे नींबू के अंदर विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन का अच्छा सोर्स होता है। घर में आपने पानी में नींबू निचोड़कर नमक डालकर तो पीया होगा, यह आपके मुंह का स्वाद अच्छा कर देता है, लेकिन क्या आपने कभी नींबू को उबालकर इसका पानी पीया है अगर नही तो आज इसके फायदे के बारें में जानकर आप आज से ही उबले हुए नींबू का पानी पीना शुरू कर देंगे।

इम्युनिटी बूस्टर है उबले नींबू का पानी 

आपको बता दे उबले नींबू का पानी हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, और यह वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों से लड़ने में कारगर है। इसमें मौजूद विटामिन C बॉडी को डिटॉक्स करके इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करता है। बता दे कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए आप घर के अंदर रहकर ही इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं। इसी के साथ उबले नींबू का पानी पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। शहद के साथ नींबू पानी का सेवन करने से बॉडी का फैट तेजी से कम होने लगता है। इसके अलावा उबले हुए नींबू के पानी का सेवन बीपी कंट्रोल रखने में भी सहायक है।

इस समय पीएं ये पानी

आपको बता दे सुबह के समय अगर आप उबले हुए नींबू का पानी पीएंगे तो आपके शरीर में काफी फायदा करेगा। इसे बनाने के लिए पानी को उबालकर उसमें आधा नींबू निचोड़ लें, फिर इसे ठंडा होने पर पी लें। इस नींबू पानी से आपको काफी हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं। यह पानी से न केवल आपके इम्यूनिटी सिस्टम को तेज करता है बल्कि यह स्किन से संबंधित परेशानी में भी निजात दिलाता है। अगर चेहरे पर झाईयों से आप परेशान है तो नींबू पानी से यह काफी हद तक ठीक हो सकती है।

 

ये भी पढ़े: कच्चे बादाम को भिगोकर खाएं, फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox