Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलCauses Of Morning Headache: सुबह उठते ही शुरू हो जाती है सिर...
Causes Of Morning Headache: 

Causes Of Morning Headache: आपने अक्सर ये सुना होगा कि सुबह सवेरे उठने के बाद शरीर में ऊर्जावान, रिफ्रेशिंग और ताजगी रहती हैं। इंसान अपने काम के प्रति फोकस्ड रहता है लेकिन अक्सर ऐसा हो ये संभव नहीं। दरअसल, कुछ लोगो को सुबह उठकर ना तो फ्रेश फील होता है और ना ही ताजगी महसूस होती है। बल्कि उन्हें सुबह उठने के बाद सिर में तेज दर्द महसूस होता है। आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है।

इस कारण होता सिर दर्द 

नींद न पूरी होना- अगर रात में आपकी नींद ठीक तरह से पूरी नहीं होती है तो ये आपको सिरदर्द की शिकायत देता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि रात में ठीक से नींद नहीं आती है या फिर आप बार-बार उठते हैं तो सुबह के समय में सिर भारीपन और दर्द महसूस होता है।

जरूरत से ज्यादा नींद लेना- जिस तरह से कम नींद लेने से सिर में दर्द होता है ठीक उसी तरह से ओवरस्लीप (oversleep) होने से भी सिरदर्द की समस्या होती है। यही वजह है कि डॉक्टर 7 से 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं, ना इससे कम ना इससे ज्यादा।

स्लीप बुकिस्ज्म- ये एक ऐसी समस्या है जिसमे सोने के दौरान व्यक्ति दांत पीस्ता है या फिर दांत किटकिटाता है। ऐसे में उसे सुबह के समय सिर दर्द महसूस होता है।

माइग्रेन- बता दें कि माइग्रेन से पीड़ित लोगों को भी सुबह के समय सिर में दर्द होता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि माइग्रेन अधिकतर लोगों को सुबह के समय में ट्रिगर करता है।

खर्राटे लेना- रात में सोने के दौरान खर्राटे लेने वाले व्यक्ति को भी सुबह के समय में सिर दर्द हो सकता है। क्योंकि खर्राटे लेते वक्त भी कई बार नींद टूटती है।

स्लीप एपनिया- जो लोग स्लीप अपनेआ से पीड़ित होते हैं उन्हें रात में सांस लेने में दिक्कत होती है, यही वजह है कि सुबह के समय उठते ही उनके सिर में दर्द होता है।

ये भी पढ़ें: सोने-चांदी के मुल्यों में आई गिरावट, जानें क्या है ताजा रेट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular