होम / Child Screen Time: मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल कर सकता है आपके बच्चे को बीमार, जानिए कैसे बचें

Child Screen Time: मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल कर सकता है आपके बच्चे को बीमार, जानिए कैसे बचें

• LAST UPDATED : August 13, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Child Screen Time: आजकल के डिजिटल युग में बच्चे अधिकतर समय मोबाइल, टैबलेट और लैपटॉप स्क्रीन पर बिताते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आदत आपके बच्चे की सेहत पर कितना बुरा असर डाल सकती है? बता दें कि, ज्यादा स्क्रीन टाइम बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार कर सकता है।

आंखों में खिंचाव और थकान

बच्चों का मोबाइल और अन्य डिजिटल उपकरणों पर लंबे समय तक समय बिताना उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लगातार स्क्रीन पर नजरें जमाए रखने से उनकी आंखों में खिंचाव और थकान हो सकती है। इसके अलावा, यह आदत मोटापे की समस्या को भी बढ़ा सकती है, क्योंकि स्क्रीन के सामने बैठने के कारण शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं। साथ ही, अनियमित नींद और असंतुलित दिनचर्या भी देखने को मिलती है, जो बच्चों के संपूर्ण विकास को प्रभावित कर सकती है।

ये भी पढ़े: Vitamin C Rich Drinks: चेहरे का निखार लौटाने के लिए पिएं ये 5 विटामिन-C युक्त ड्रिंक्स

मानसिक स्वास्थ्य  पर बूरा असर

बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी बढ़ रही हैं, जिनमें चिंता और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई शामिल है। ज्यादा समय तक स्क्रीन के संपर्क में रहने से बच्चे अपने सामाजिक कौशल को विकसित करने में भी पीछे रह सकते हैं, जिससे उन्हें असली जीवन में बातचीत करने में समस्या हो सकती है।

ऐसे करें माता-पिता बचाव

इस समस्या से बचने के लिए माता-पिता को चाहिए कि वे बच्चों के स्क्रीन टाइम को नियंत्रित करें। उन्हें शारीरिक गतिविधियों में शामिल करें, स्क्रीन टाइम के बीच नियमित ब्रेक दिलाएं और बच्चों को तकनीक का संतुलित और स्वस्थ उपयोग सिखाएं। समय रहते यदि इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह बच्चों के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। इसलिए, सावधान रहें और अपने बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए इन सावधानियों का पालन करें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले चिकित्सा का सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े: Desi Ghee Benefits: रात में देसी घी की मालिश करने से स्किन होगी मुलायम, थकान होगी दूर

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox