होम / Cold Vs Hot Coffee Benefits: गर्म कॉफी या ठंडी, जानिए किससे मिलेगी सेहत को ज्यादा फायदा

Cold Vs Hot Coffee Benefits: गर्म कॉफी या ठंडी, जानिए किससे मिलेगी सेहत को ज्यादा फायदा

• LAST UPDATED : August 15, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Cold Vs Hot Coffee Benefits: कॉफी पीना आजकल केवल एक आदत ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी माना जा रहा है। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या गर्म कॉफी बेहतर है या ठंडी? चलिए, इस पर एक नजर डालते हैं।

दोनों ही कॉफी फायदेमंद है

गर्म कॉफी में ठंडी कॉफी की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे उम्र बढ़ने और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। दूसरी ओर, ठंडी कॉफी का एसिडिक लेवल कम होता है, जो पेट के लिए फायदेमंद हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो एसिडिटी या पेट से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं।

ये भी पड़े: Plastic Bad for Health: प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना बढ़ा सकता है आपका बीपी, जानें कैसे बचें

गर्म कॉफी मेटाबॉलिज्म को थोड़ा तेज करती है

ठंडी कॉफी में अधिक कैफीन हो सकता है क्योंकि इसे लंबे समय तक ब्रू किया जाता है, जबकि कुछ का मानना है कि गर्म कॉफी में ज्यादा कैफीन होता है क्योंकि उच्च तापमान पर इसे तैयार किया जाता है। गर्म और ठंडी दोनों कॉफी मानसिक सतर्कता और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ाने में सहायक हैं, लेकिन गर्म कॉफी के साथ मिलने वाली आरामदायक अनुभूति इन फायदों को और बढ़ा सकती है। इसके अलावा, गर्म कॉफी आपके मेटाबॉलिज्म को थोड़ा तेज कर सकती है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है, हालांकि इसका प्रभाव मामूली होता है। अंततः, यह कहना मुश्किल है कि कौन सी कॉफी बेहतर है। यह पूरी तरह से आपकी व्यक्तिगत पसंद और सेहत की स्थिति पर निर्भर करता है। इसलिए, जो भी कॉफी आपको पसंद हो, उसका आनंद लें, लेकिन संतुलन बनाए रखें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले चिकित्सा का सलाह जरूर लें।

ये भी पड़े: डेंगू के मच्छर को पहचानने का आसान तरीका

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox