Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleCorona Virus: नाक बहना कॉमन कॉल्ड नहीं ब्लकि हो सकता है कोरोना,...
Corona Virus:

Corona Virus: वर्तमान समय में कोरोना वायरस पहले जितना असरदार नही रहा है और इसके मामलो में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। लेकिन अभी भी यह इतना घतक है कि ये लोगों को लगातार अपनी चपेट में ले रहा है। एक विशेषज्ञ का कहना है कि कोरोना का म्यूटेशन लगातार जारी है। म्यूटेशन के साथ-साथ ये अपना नेचर और लक्षण दोनो को ही बदल रहा है। ऐसा ही एक और लक्षण सामने आया है, जिससे कोरोना होने के चासेंज और भी ज्यादा हो गए हैं।

बहती नाक बना कोरोना का पहला लक्षण

कोविड स्टडी एप का डाटा कहता है कि कोविड मरीजों में सबसे पहला लक्षण राइनोरिया के रूप में उभरकर आया है। आपको बता दें कि बहती नाक के रोग को राइनोरिया कहा जाता है।

ये लक्षण भी आए सामने

नाक बहने के अलावा कोविड मरीजों में और भी लक्षण देखने को मिले हैं। जैसे गला खराब होना, लगातार खांसी और सिरदर्द। इसको लेकर डॉक्टरों का कहना है कि जिन लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है या फिर कोविड से ठीक होने के बाद उनके बॉडी में एंटीबॉडी बन चुके हैं उनमें ये लक्षण नज़र नहीं आ रहे हैं।

नाक बहना कॉल्ड का भी लक्षण

इतना ही नहीं डॉक्टरों ने ये भी कहा है कि ऐसा नहीं है कि सिर्फ कोविड होने पर ही लोगो को नाक बहने जैसे लक्षण देखने को मिले। कॉमन कॉल्ड या फिर सामान्य बुखार में भी नाक बहने और ठंड लगने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।  इस लिए कन्फर्मेशन के लिए पहले जांच कराना बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: रणबीर कपूर के वीडियो पर एक्स ने किया ऐसा कमेंट, पत्नी आलिया ने शेयर की थी पोस्ट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular