होम / Covid Gadgets: बढ़ते कोरोना के बीच अपनी हेल्थ का इन गैजेट्स की मदद से रखें ख्याल

Covid Gadgets: बढ़ते कोरोना के बीच अपनी हेल्थ का इन गैजेट्स की मदद से रखें ख्याल

• LAST UPDATED : December 29, 2022
Covid Gadgets: 

Covid Gadgets: एक बार फिर से COVID-19 दुनिया भर में अपने पैर पसार रहा है। ये सब देख भारत सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है। हालांकि भारत में अभी इसका ज्यादा असर नहीं है लेकिन सावधानी पूरी रखी जा रही है। कोविड के बीच लोग तरह-तरह से अपनी सेहत का ख्याल रख रहे हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे मेडिकल हेल्थ गैजेट्स (Health Gadgets) के बारें में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप खुद की हेल्थ चेक कर सकते हैं।

पल्स ऑक्सीमीटर
बता दें कि कोरोना संक्रमण के लक्षणों में ब्लड ऑक्सीजन लेवल का कम हो जाना भी आता है। ऐसे में आप पल्स को ऑक्सीमीटर से लगातार माप सकते हैं। पल्स ऑक्सीमीटर से SpO2 लेवल की सटीक जानकारी मिल जाती है।  इसकी कीमत 500 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक है।
डिजिटल ब्लड मॉनीटर
आप ये बात अच्छे से जानते होंगे कि नॉर्मल ब्लड प्रेशर की रेंज 80 से 120 mm HG तक होती है। ब्लड प्रेशर का तेजी से कम होना या ज्यादा होना कोरोना के संक्रमण का एक लक्षण हो सकता है। आप अच्छी क्वालिटी के डिजिटल ब्लड मॉनीटर से अपना ब्लड प्रेशर और पल्स रेट भी देख सकते हैं। बाजार में इनकी कीमत 1500 रुपए से लेकर 5000 रुपए के बीच है।
डिजिटल IR थर्मामीटर
बता दें कि डिजिटल IR थर्मामीटर से आप अपने शरीर के तापमान को दूर से ही यहां तक की शरीर को टच किए बिना माप सकते है। ये संक्रमण दर को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। यह 1000 रुपए के आसपास की कीमत में ही आसानी से मिल जाता है।
रेस्पिरेटरी एक्सरसाइजर
यदि आप रोजाना वर्कआउट करते हैं तो आपके लंग्स मजबूत और सेहतमंद होते हैं। साथ ही खून में हॉर्मोन का सर्कुलेशन भी बेहतर तरीके से होता है। इससे हार्ट, ब्रेन, और लंग्स में खून का फ्लो बेहतर होता है। बाजार में आपको कई तरह के रेस्पिरेटरी एक्सरसाइजर डिवाइस अलग-अलग कीमतों में मिल सकते हैं।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox