होम / Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, तो नींबू का ऐसे करें इस्तेमाल

Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, तो नींबू का ऐसे करें इस्तेमाल

• LAST UPDATED : December 24, 2022

Dandruff: सर्दियां शुरू होते ही इससे जुड़ी परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं। सिर की त्वचा पर ड्राईनेस होने लगती है। ऐसे में डैंड्रफ होने लगता है और कई बार ये इतना ज्यादा होता है कि पूरी स्कैल्फ भर जाता है और झड़ने लगता है। डैंड्रफ की वजह से बाल भी खराब दिखते हैं।

नींबू का करें इस्तेमाल

ऑयली और चिपचिपे बालों के साथ-साथ सिर में खुजली भी होती है। ऐसे में चेहरे पर रूसी झड़ने से दाने निकलने लगते हैं। अगर डैंड्रफ की वजह से चेहरा खराब हो रहा है तो आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से रूसी की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

ऐसे लगाएं नींबू का रस

बालों से रूसी खत्म करने के लिए शैंपू करने के बाद एक नींबू के रस को एक मग पानी में मिला लें। इसके बाद आखिरी में स्कैल्प को अच्छी तरह से इससे धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करें। बालों को नींबू के रस से धोने से कुछ ही दिनों में रूसी कम होने लगेगी।

नींबू में मिलाएं एलोवेरा जूस

अच्छे और सुंदर बालों के लिए नींबू के रस को एलोवेरा जेल में मिलाकर लगाएं। इसे लगाने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा जेल ले लें। अब इसमे एक से दो नींबू के रस को मिला लें। इसके बाद इसे मिक्स करें और बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दें। लगभग बीस से पच्चीस मिनट बाद बालों को धो लें। ऐसा रोजाना करने से बहुत जल्द रूसी की समस्या से निजात मिल जाएगी।

नारियल के तेल में नींबू मिलाकर लगाएं

नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाना चाहिए। ऐसा करने से भी बालों की रूसी कम हो जाती है और बाल सिल्की और शाइनी होने लगते हैं। नारियल के तेल को कटोरी में लेकर उसमे नींबू का रस मिला लें। बालों की जड़ों में उंगलियों की पोर की मदद से तेल लगाएं और छोड़ दें। इसके बाद अगले दिन बालों को धो लें।

ये भी पढ़ें: सरकार 2023 में भी देती रहेगी मुफ्त राशन, घर बैठे ऐसे करें Ration Card के लिए अप्लाई

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox