Friday, July 5, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलDelhi-NCR Pollution: अगर आ जाए अस्थमा अटैक तो सबसे पहले क्या करें,...

INDIA NEWS (इंडिया न्यूज) : दिल्ली -एनसीआर के क्षेत्र में हवा की क्वालिटी खराब हो गई है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले दिनों में प्रदूषण की वजह से सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन और अस्थमा अटैक जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। तो आइये जानते हैं खराब और जहरीली हवा में अस्थमा अटैक आने पर सबसे पहले क्या करें।

अस्थमा अटैक आने पर सबसे पहले करें ये काम

अस्थमा अटैक होने पर सबसे पहले इनहेलर या नेबुलाइजर के जरिए दवा लेनी चाहिए। इस दौरान अगर लक्षण ज्यादा हैं, तो इनहेलर की डोज ज्यादा भी ले सकते हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो अस्थमा अटैक आने पर सांस की नलियां सिकुड़ जाती हैं और सांस लेना मुश्किल हो जाता है. इसके लिए डॉक्टर कुछ इमरजेंसी दवाएं देते हैं, जिनका इस्तेमाल करना चाहिए। वहीँ, पल्मोनोलॉजिस्ट के अनुसार, अस्थमा के मरीजों को हर 3 महीने में पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट करवाना चाहिए। इसके अलावा अस्थमा अटैक से बचने के लिए वैक्सीन भी लगवा सकते हैं।

प्रदूषण के कारण अस्थमा के मरीजों होती हैं ये परेशानियां

बता दें, पॉल्यूशन की वजह से अस्थमा के मरीजों को कई तरह की परेशानी से जूझना पड़ता है। इसके कारण सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द परेशानी, तेज खांसी, जुकाम,सीने में दर्द और तनाव जैसे परेशानी हो सकती है। इसके अलावा प्रदूषण की वजह से लंग्स को काफी ज्यादा नुकसान होता है। साथ ही एयर पॉल्यूशन के कारण लंग्स कैंसर, गले का कैंसर और दूसरे कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

also read : Delhi Metro: चलती मेट्रो के आगे कूद गया बैंक ऑफिसर, मौके पर मौत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular