होम / Dengue Monsoon Fever: मानसून के साथ बढ़ने लगी डेंगू और बुखार की समस्या, जानें कैसे करें बचाव

Dengue Monsoon Fever: मानसून के साथ बढ़ने लगी डेंगू और बुखार की समस्या, जानें कैसे करें बचाव

• LAST UPDATED : July 24, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Dengue Monsoon Fever: मानसून के मौसम में डेंगू और मानसूनी बुखार के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। इन दोनों बीमारियों के लक्षण काफी मिलते-जुलते हैं, जिससे लोगों के लिए इनका अंतर करना मुश्किल हो जाता है।

डेंगू के लक्षण

डेंगू एक वायरल बीमारी है जो एडीज मच्छर के काटने से फैलती है। इसके प्रमुख लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, और थकान शामिल हैं। कुछ मामलों में, डेंगू हेमोरेजिक फीवर (DHF) में परिवर्तित हो सकता है, जो खतरनाक होता है।

मानसूनी बुखार के लक्षण

दूसरी ओर, मानसूनी बुखार एक सामान्य वायरल संक्रमण है जो मौसम में बदलाव के कारण होता है। इसके लक्षणों में हल्का बुखार, गले में खराश, नाक बहना, बदन दर्द, और कभी-कभी पेट की समस्याएं शामिल होती हैं। यह आमतौर पर गंभीर नहीं होता और आराम और उचित दवाइयों से ठीक हो जाता है।

कैसे करें डेंगू और मानसूनी बुखार में अंतर

डेंगू और मानसूनी बुखार के बीच अंतर करने के लिए, बुखार की प्रकृति और अन्य लक्षणों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। यदि बुखार के साथ तेज सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, और शरीर पर चकत्ते हैं, तो यह डेंगू हो सकता है। वहीं, अगर बुखार के साथ गले में खराश और सामान्य सर्दी जैसे लक्षण हैं, तो यह मानसूनी बुखार हो सकता है।

बचाव के तरीके

इन बीमारियों से बचने के लिए, मच्छरों से बचाव के उपाय अपनाने चाहिए जैसे मच्छरदानी का प्रयोग, पूरी बाजू के कपड़े पहनना और मच्छर भगाने वाले उत्पादों का उपयोग करना। मानसून में सफाई का ध्यान रखना भी जरूरी है ताकि पानी न जमने पाए और मच्छरों का प्रजनन न हो।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox