Friday, June 28, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलDeodorant Effects: पसीने की बदबू से परेशान होकर आप भी लगाते हैं...

Deodorant Effects: पसीने की बदबू से परेशान होकर आप भी लगाते हैं डियोड्रेंट, तो न करें ये गलती होगा बड़ा नुकसान

India News Delhi ( इंडिया न्यूज ),Deodorant Effects: भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। ऐसे में लोग जब घर से बाहर निकलते हैं तो कई तरह के प्रोडेक्ट का यूज करते हैं। यह प्रोडेक्ट कई सारे कैमिकल्स से बने होते हैं। साबुन से लेकर शैंपू और लोशन तक और परफ्यूम से लेकर डियो स्टिक तक, रोजाना हम अपने शरीर पर इन कैमिकल्स को बड़े शोक से लगाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि डियोड्रेंट हमारे हेल्थ के लिए कितना सही है ?

ज्यादा डियोड्रेंट का इस्तेमाल न करें

गर्मी हो या सर्दी लोग पसीने की बदबू से बचने के लिए और ताजगी बनाए रखने के लिए डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि डियो का गलत तरीके से इस्तेमाल या अधिक इस्तेमाल करने से भी शरीर से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल करने से पहले सतर्कता रखना जरूरी है।

इन बातों का रखें ख्याल:

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो बहुत सावधानी से डियो का चुनाव करें। हो सके तो विशेषज्ञ से परामर्श भी लें।
आपको याद रखना होगा कि शरीर पर आने वाला पसीना बदबूदार नहीं होता। ये आपकी स्किन पर पलने वाले बैक्टीरिया होते हैं जो इस बदबू का कारण बनते हैं। इसलिए पहले इसका कारण जानें फिर डियो का उपयोग न करें।
 यदि डियो लगाने के बाद त्वचा पर जलन, खुजली, रूखेपन आदि का एहसास हो, तो तुरंत उसे लगाना बन्द कर दें।
आजकल बाजार में नैचुरल डियोड्रेंट मौजूद हैं। जैसे- एसेंशियल ऑइल्स, बेकिंग सोडा आदि यूज कर सकते हैं। इनका स्तेमाल करना आपके के लिए एकदम सेफ होगा। यदि इनसे भी एलर्जी के लक्षण उभरते हैं तो डियो का प्रयोग न करें।

Also Read: Death mystery: घर में मिली महिला की सड़ी लाश, जानिए क्या है पूरा मामला

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular