होम / Diabetes Patients: ब्लड शुगर करना चाहते है कंट्रोल तो सोने से पहले जरूर करें ये घरेलू उपाय

Diabetes Patients: ब्लड शुगर करना चाहते है कंट्रोल तो सोने से पहले जरूर करें ये घरेलू उपाय

• LAST UPDATED : January 22, 2023

Diabetes Patients:

Diabetes Patients: डायबिटीज जिसे मधुमेह और शुगर भी कहा जाता है। ये बीमारी अनुवाशिंक भी होती है और कई बार खराब जीवनशैली के कारण भी होती है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर डायबिटीज का लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाए या फिर बहुत ज्यादा कम हो जाए, तो दोनों ही परिस्थिति में मरीज की सेहत पर खतरा मंडराता है। ये दोनों ही स्थितियां जानलेवा मानी जाती हैं। आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखकर एक हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप रात में सोने से पहले अपना एक रूटीन बनाएं।

भरपूर नींद लें 

डायबिटीज के मरीजों के लिए नींद सबसे जरूरी होती है इसलिए आप भरपूर नींद लें, स्ट्रेस कम से कम लें और रात में रिलेक्स होकर सोएं।

हल्का खाएं

रात में अच्छी नींद लेने के लिए जरूरी है कि आप सोने से पहले हल्का भोजन करें और इसके साथ ही कोशिश करें कि रात का खाना जल्दी खाएं।

खाने के बाद जरूर टहलें

रात में खाने के बाद टहलना आपके शुगर लेवल को पूरी रात स्थिर रखने में मदद कर सकता है। इसलिए आप सोने से एक से डेढ़ पहले जरूर टहलें।

कैफीन का सेवन करने से बचें

डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि आप रात में सोने से पहले कैफीनयुक्त चीजों जैसे कॉफी,चॉकलेट चाय और सोड़ा आदि का सेवन न के बराबर करें।

ब्लड शुगर लेवल चेक करें

डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे जरूरी है कि आप रात में सोने से पहले और सुबह उठने के बाद एक बार अपना ब्लड शुगर लेवल जरूर चेक करें।

 

ये भी पढ़े: अगर आपको चाहिए शूज तो इन बाजारों में करें विजिट, जहां मिलते हैं सस्ते और अच्छें शूज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox