Wednesday, July 3, 2024
HomeLifestyleDiabetes Symptoms: डायबिटीज के साथ ये बीमारी होने के भी बढ़ जाते...

Diabetes Symptoms:

Diabetes Symptoms: आम इंसान की लाइफस्टाइल से जुड़ी डायबिटीज एक डिजीज है। यदि आपका लाइफस्टाइल भी खराब है तो डायबिटीज सबसे पहले होने वाले रोगों में से एक है। कई बार डायबिटीज जेनेटिक भी होती है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि इस रोग से बचाव के लिए अपने लाइफस्टाइल को सुधारा जाए। वही यदि किसी परिवार में यह बीमारी पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है तो भी इसका बचाव जरूरी है। आपको बता दें डॉक्टर के अनुसार डायबिटीज बॉडी के अन्य ऑर्गन पर भी असर डालता है।

जानिए डायबिटीज के साथ होने वाली बीमारी

  • हार्ट डिसीज

दिल से डायबिटीज का गहरा रिश्ता देखा गया है। यदि ब्लड शुगर हाई रहता है तो इससे दिल को होने वाली ब्लड सप्लाई बाधित होती है। इसका सीधे तौर पर असर दिल पर देखने को मिलता है। ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल के अलावा डायबिटीज भी दिल को बीमार बनाती है।

  • किडनी रोग

जिस पेसेंट को डायबिटीज होती है इससे किडनी भी सीधे तौर पर प्रभावित होती है। दरअसल, डायबिटीज के चलते ब्लड सप्लाई में दिक्कत होती है। इसके अलावा ग्लूकोज ब्लड शुगर की मदद से किडनी को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। इसलिए धीरे धीरे किडनी डैमेज होने लगती है।

  • मेंटल डिसआर्डर

बता दे डायबिटीज का असर ब्रेन की एक्टिविटीज पर भी पड़ता है। वीकनेस आने के कारण व्यक्ति का ब्रेन उतना एक्टिव नहीं रह पाता है। बैचेनी, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। इस बीमारी के होने पर डिप्रेशन, एंग्जाइटी जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं।

  • मुंह का टेस्ट बिगड़ना

डायबिटीज का असर मुंह के टेस्ट में भी देखने को मिलता है। डायबिटीज से मुंह में थूक कम बनता है, इससे मुंह सूखता रहता है। इससे मुंह का टेस्ट भी खराब हो जाता है। इससे मसूड़े में सूजन और ब्लीडिंग तक हो जाती है।

  • नर्वस सिस्टम को नुकसान

डायबिटीज नर्वस सिस्टम को सीधे तौर पर प्रभावित करती है। इससे नर्वस सिस्टम उतनी एक्टिवली काम नहीं करता है, जितना स्वस्थ्य व्यक्ति का करता है। फिजिकल रिलेशन बनाने में भी परेशानी होने लगती है।

 

ये भी पढ़े: कई नई तकनीकियों के साथ लॉन्च हुआ Poco C51, जानिए इसके फीचर और कीमत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular