Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलDisease X: आ रही है बड़ी बीमारी 'X'! हो जाएं सावधान, नहीं...

Disease X: आ रही है बड़ी बीमारी 'X'! हो जाएं सावधान, नहीं तो...WHO ने दी चेतावनी

India News(इंडिया न्यूज़),Disease X: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबियस ने चेतावनी दी कि ‘डिजीज एक्स’ नाम की संभावित नई महामारी जल्द ही पृथ्वी को तबाह कर सकती है क्योंकि लोगों ने पिछली महामारियों से महत्वपूर्ण सबक नहीं सीखा है और सभ्यता को “महंगी कीमत चुकानी पड़ेगी”। उन्होंने यह भी कहा है कि इस बीमारी के खतरे को देखते हुए तत्काल वैश्विक तैयारियों की जरूरत है।

डब्ल्यूएचओ को Disease X का है खतरा

दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन बोलते हुए टेड्रोस घेबियस ने कहा कि दुनिया एक नई, विनाशकारी महामारी के लिए तैयार नहीं है और यह कोविड से भी बदतर हो सकती है । एक नई बीमारी एक्स जल्द ही दुनिया का सफाया कर सकती है क्योंकि विशेषज्ञों का कहना है कि हमने अपनी गलतियों से नहीं सीखा है।उन्होंने कहा है कि इस बीमारी के खतरे को देखते हुए तत्काल वैश्विक तैयारियों की जरूरत है।

क्या है ये ‘डिजीज एक्स’

बता दें, डब्ल्यूएचओ ने औपचारिक रूप से 2018 में इस शब्द ‘डिजीज एक्स’ का इस्तेमाल किया था। एक्सपर्ट्स की मानें तो डिजीज एक्स कोई विशिष्ट बीमारी नहीं है बल्कि कोविड-19 की तरह के एक संभावित वायरस का नाम है। यह कोई नया एजेंट, वायरस, जीवाणु या बिना किसी ज्ञात इलाज का फंगस हो सकता है।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular