Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleDNA: कैसे काम करता है शरीर में DNA? जानें यहां

DNA: कैसे काम करता है शरीर में DNA? जानें यहां

India News(इंडिया न्यूज़), DNA: डीएनए तकनीक पहले दुनिया में मौजूद नहीं थी। इसके बारे में पहली बार साल 1984 में सुना गया था। इसके बाद इसकी लोकप्रियता दुनिया भर में बढ़ गई। कहा जा सकता है कि दुनिया भर में इसका इस्तेमाल करीब साढ़े तीन दशकों से हो रहा है। मेडिकल टेस्टिंग के मामले में यह काफी अच्छा और नई तकनीक वाला टेस्ट बताया जा रहा है। 1984 में वैज्ञानिक एलेक जेफ़्रीज़ ने डीएनए परीक्षण को उस स्तर पर पहुँचाया जिससे आज दुनिया परिचित है। हालाँकि, डीएनए के बारे में कई खोजें और शोध 19वीं सदी से ही चल रहे थे।

डीएनए टेस्ट क्या है?

इसका मतलब है डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड। यह एक ऐसा परीक्षण है जो हमारे जीन या पूर्वजों या हमारे वंश के बारे में बहुत सटीक जानकारी देता है। हमारे शरीर में लाखों कोशिकाएँ होती हैं। लाल रक्त कोशिकाओं को छोड़कर, अन्य सभी कोशिकाओं में एक आनुवंशिक कोडिंग होती है जो शरीर का निर्माण करती है, यह डीएनए है। डीएनए एक सीढ़ी की तरह आपस में जुड़ा हुआ है। यदि मानव शरीर में मौजूद डीएनए को सीधा किया जाए तो यह इतना लंबा है कि यह सूर्य तक पहुंच सकता है और 300 बार पृथ्वी पर वापस आ सकता है।

डीएनए कैसे काम करता है?

रिप्लिकेशन: यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक डीएनए अणु से दो नए अणु बनते हैं, जिससे जीवों की वृद्धि और उत्पादन होता है।

ट्रांस्क्रिप्शन: जेनेटिक को डीएनए से आरएनए में परिवर्तित करती है। आरएनए एक मध्यवर्ती अणु है, जो प्रोटीन के उत्पादन की प्रक्रिया में मदद करता है।

ट्रांसलेशन: इस प्रक्रिया में, आरएनए का प्रोटीन में अनुवाद किया जाता है। एक स्थिर आरएनए संरचना, जिसे राइबोसोम कहा जाता है, आरएनए को पढ़ती है और न्यूक्लियोटाइड तत्वों को संग्रहीत करती है जिसके लिए यह कोड करता है, जिससे प्रोटीन बनता है।

 कई महत्वपूर्ण कारणें

जेनेटिक ब्लूप्रिंट: डीएनए में ऐसे जीन होते हैं जो जीवों के सभी गुणों और विशेषताओं को निर्धारित करते हैं। यह जीनों का एक संग्रह है जो जीवन के सभी पहलुओं, जैसे विकास, भेदभाव और व्यक्तित्व को प्रभावित करता है।

जीवन संहिता: डीएनए जीवित जीवों का जीवन संहिता है। यह उनकी संरचना, विकास और कार्यों को निर्देशित करता है।

हेरेडिट्री जानकारी: डीएनए वंशानुगत जानकारी का धारक है। पिता और माता द्वारा एकत्रित आनुवंशिक जानकारी डीएनए के माध्यम से उनके बच्चों तक पहुंचाई जाती है।

बायोलॉजिकल डाइवर्सिटी: डीएनए कई प्रकार के जीवन रूपों और प्राकृतिक विविधता के लिए जिम्मेदार है। यह नए गुणों और विशेषताओं की उत्पत्ति और विविधता में मदद करता है।

उत्पादन और सुरक्षा: डीएनए प्रोटीन का उत्पादन करने के लिए आवश्यक है, जो ऊतकों और संरचनाओं के निर्माण में मदद करता है। इसके अलावा डीएनए भी प्रतिरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular