होम / Drinking Warm Water: कोविड से बचने के लिए पीते हैं गर्म पानी? तो हो जाएं सावधान

Drinking Warm Water: कोविड से बचने के लिए पीते हैं गर्म पानी? तो हो जाएं सावधान

• LAST UPDATED : December 28, 2022
Drinking Warm Water:

Drinking Warm Water: वैश्विक स्तर पर बढ़ते कोरोना मामले देश के लिए खतरा बनता जा रहा है। एक बार फिर से कोरोना का नाम सुन ज्यादातर लोग सर्तक हो गए। उन्होनें गैस पर पानी उबालने रख दिया है जिसे वह बार-बार पी रहे है। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से कोरोना गायब हो जाएगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है? आइए जानते है कैसे..

किडनी पर करता असर

बता दें कि हमारी किडनी में एक खास सिस्टम होता है जिसका नाम है कैपिलरी। ये शरीर के एक्सट्रा पानी और शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है। एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप गर्म पानी का ज्यादा सेवन करते हैं तो किडनी को अपना फंक्शन करने में काफी दिक्कतें होती हैं।

नींद की कमी

वहीं रात में सोते वक्त गुनगुने पानी पीने से आपकी हेल्थ एकदम शानदार बनी रहती है लेकिन अगर आप एकदम गर्म पानी पीते हैं तो यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। जैसे- रात की नींद खराब होना, रात के समय टॉयलेट की प्रॉब्लम होना। इतना ही नहीं ये आपके ब्लड सर्कुलेशन पर प्रेशर डालता है।

कार्डियो संबंधी प्रॉब्लम को देता न्योता 

बता दें कि तेज गर्म पानी पीना ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। मात्रा से अधिक पानी पीना शरीर में ब्लड को बढ़ा देती है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर और दूसरी तरह की कार्डियो संबंधी प्रॉब्लम हो सकती है।

नर्व्स सिस्टम में सूजन

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना प्यास के भी पानी पीते हैं लेकिन वह ये नहीं जानते हैं कि ऐसा करने से उनके नर्व्स सिस्टम में सूजन आ जाती हैं। इसलिए जब आपको प्यास लगे तभी पानी पीएं।

ये भी पढ़ें: खाना खाते समय है पानी पीने की आदत? तो होंगे ये नुकसान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox