Dry Fruits Benefits: काजू…बादाम आदि ‘ड्राई फ्रूट्स’ खाने से जितना मिलता फायदा, उतना ही है नुकसान

Dry Fruits Benefits:

Dry Fruits Benefits: बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट, पिस्ता आदि ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ड्राई फ्रूट को सुखा कर भी खाया जाता है और तरह-तरह के लज़ीज पकवानों में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है। ड्राई फ्रूट्स आपके शरीर को एनर्जी, प्रोटीन, विटामिन और अन्य जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं, आप इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं और भोजन में शामिल करके इसका आनंद भी उठा सकते हैं हालांकि ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा ड्राई फ्रूट खाने से भी पाचन से जुड़ी समस्याएं, वजन का बढ़ना और बाकी शारीरिक परेशानियां पैदा हो सकती हैं।

काजू

काजू भी बाकी मेवों की तरह एक पौष्टिक मेवा है ये मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज में से भरपूर होता है, जो मस्तिष्क के कार्य, हड्डियों के स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को ठीक रखने का काम करता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो बीमारी से बचाने में मदद करते हैं काजू अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और ब्लड प्रेशर को कम करके हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए कारगर है ये एनर्जी का भी एक अच्छा सोर्स हैं यह ध्यान रखना जरूरी है कि कच्चे काजू में नमक और तेल की मात्रा ज्यादा होती है, जिसे भूनकर आप कम कर सकते हैं।

बादाम

यह तो सभी जानते हैं कि बादाम याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है पूरी रात भिगोकर रखने के बाद सुबह इनका सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो बुजुर्ग लोगों की याददाश्त को तेज करने में मददगार है ये डिमेंशिया के विकसित होने के जोखिम को भी कम करता है बादाम में मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है इसमें फाइबर, हेल्दी फैट और प्रोटीन भी होता है।

पिस्ता

पिस्ता में पोटेशियम, हेल्दी फैट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके दिल को हेल्दी रखने में मददगार हैं फायदेमंद गट फ्लोरा को बढ़ाने की अपनी क्षमता के कारण पिस्ता आंत के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है पिस्ता वजन घटाने में भी सहायता करता है, क्योंकि इसकी हाई प्रोटीन और फाइबर क्वालिटी आपको लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होने देती हालांकि इसमें सोडियम भी होता है, इसलिए कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए अधिक नमक का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

किशमिश

किशमिश विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट हैं। ये पाचन क्रिया को ठीक रखने में सहायक है इसमें फाइबर होता है, जो हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। इसमें कैलोरी भी ज्यादा होती है। इसमें आयरन, कैल्शियम और बोरोन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को हेल्दी रखता है।ये आयरन रेड बल्ड सेल्स के निर्माण को भी प्रोत्साहित करता है और एनीमिया को भी रोकता है इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शामिल हैं, जो कैंसर और दिल की बीमारी जैसी स्थितियों से बचाने में सहायता करते हैं।

सूखे खजूर

भारत में ज्यादातर घरों में पाया जाने वाला खजूर एक सुपरफूड है खजूर में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और बाकी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं ये सभी पोषक तत्व आपको हेल्दी रखने का काम करते हैं खजूर का सेवन कच्चा भी किया जाता है और मिठाइयों में भी इसका इस्तेमाल होता है सूखे खजूर में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स डायबिटीज को कंट्रोल करने और कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकते हैं इसके अलावा, शरीर को डिटॉक्स करने और सूजन को कम करने में भी सहायक हैं ये पाचन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकता है।

 

ये भी पढ़े: यहां सेल पर मिलेगा साल 2023 का पहला सबसे महंगा फोन, जानिये इसके फीचर्स

Asmita Patel

Recent Posts

Delhi News : दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार से विशेष…

1 month ago

Delhi News: मजदूर ने मांगी मजदूरी, कंपनी के मालिक ने पीट-पीटकर ले ली जान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में फरीदाबाद जिले में…

1 month ago

Excise Policy Case: CM अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, फिर बढ़ी न्यायिक हिरासत

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Excise Policy Case: देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने…

1 month ago

Eating Non-Veg Foods: लंबे ब्रेक के बाद नॉन वेज खाने की सोच रहे हैं? इन सावधानियों से बचें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Eating Non-Veg Foods: लंबे समय तक शाकाहारी रहने के बाद अचानक…

1 month ago

Delhi News: इतने करोड़ रुपये की लागत से बनेगा भारत वंदना पार्क,सांस्कृतिक विविधता के होंगे दर्शन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News: गंगा मां के किनारे बसा बनारस हो या पटना…

1 month ago

Home Remedies for Glowing Skin: चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 3 सुपरफूड्स का रोजाना खाएं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Glowing Skin: एक सुंदर और निखरी त्वचा की…

1 month ago