Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiEffects of Pollution : वायु प्रदूषण से हो सकती हैं ये 5...

India News (इंडिया न्यूज़) : Effects of Air Pollution: बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की दिक्क्तें होने की संभावना रहती है। वायु प्रदषण के कारण अस्थमा और कई अन्य फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना रहती है। ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि प्रदूषण की वजह से सिर्फ अस्थमा की बीमारी होती है। इसलिए वह अन्य तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी को नजरअंदाज कर देते हैं। हालाँकि, वे इस बात से अनजान होते हैं कि प्रदूषण की वजह से न सिर्फ अस्थमा, बल्कि हृदय डिजीज, स्किन एलर्जी और आंखों से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व भर में हर साल 70 लाख से ज्यादा लोगों की मौत प्रदूषण की वजह से होती है। हवा की गुणवत्ता खराब होने से शरीर में कई अन्य तरह की बीमारियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

स्किन संबंधी परेशानी

एक्सपर्ट्स की माने तो वायु प्रदूषण की वजह से स्किन संबंधी परेशानी होने का खतरा रहता है। खासकर छोटे बच्चों में इस तरह की समस्या काफी ज्यादा देखी जाती है। प्रदूषण की वजह से स्किन पर रैशेज, खुजली होने की संभावना रहती है। इसके अलावा स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

स्ट्रोक

बता दें, हाल के वर्षों में स्ट्रोक की समस्या काफी आम हो चुकी है। कई रिसर्च में पाया गया है कि प्रदूषण की वजह से ही कई युवाओं में स्ट्रोक का खतरा बना।

निमोनिया

बता दें, निमोनिया एक आम समस्या है और इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स की माने तो हाई प्रदूषण की वजह से इसके आसपास रहने वाले लोगों को निमोनिया होने का जोखिम काफी बढ़ जाता है।

फेफड़ों का कैंसर

बढ़ते वायु प्रदूषण से आसपास रहने वाले वालों फेफड़ों का कैंसर होने का जोखिम काफी ज्यादा बढ़ सकता है।

हृदय रोग

कई रिसर्च में भी पाया गया है कि वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि और तापमान के कारण हृदय रोग का जोखिम काफी ज्यादा बढ़ जाता है। हृदय रोग के कारण हृदय, मस्तिष्क और अन्य अंगों को ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति बाधित होती है जिससे दिल का दौरा पड़ने का भी खतरा बढ़ जाता है।

also read ; IND vs NZ: बीच मैदान भिड़ गए कोहली-रोहित, क्यों आई ऐसी नौबत?

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular