Friday, July 5, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Exercise: दिन में बस कुछ मिनट करें ये एक्सरसाइज, रहेंगे एक्टिव

Exercise: दिन में बस कुछ मिनट करें ये एक्सरसाइज, रहेंगे एक्टिव

India News(इंडिया न्यूज़), Exercise: आजकल हमारी जीवनशैली में फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो गई है। लेकिन ऐसा करना हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन अगर हम व्यायाम के लिए कुछ समय निकालें तो यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और इससे एकाग्रता भी बढ़ती है। विशेषज्ञ हमेशा कहते हैं कि अगर आप अपने काम से समय निकालकर रोजाना कुछ देर व्यायाम करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

दिन में बस कुछ मिनट करें ये एक्सरसाइज

अगर आप लंबे समय तक बैठकर समय-समय पर सिर्फ एक मिनट के लिए स्कॉट एक्सरसाइज करते हैं तो यह मददगार साबित हो सकता है। जापान, नॉर्थ कैरोलिना और यूके के शोधकर्ताओं ने लगभग 21 वर्ष की उम्र के 20 वयस्कों के एक समूह का अध्ययन किया, जिन्होंने बिना आराम किए तीन घंटे बैठे रहे, जबकि दूसरे के दौरान लगभग एक मिनट तक स्क्वाट किया।

 स्क्वैट्स एक्सरसाइज क्या है?

इसके लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं इसके बाद आप अपने दोनों हाथों को अपने सामने खोल लें और इसके बाद आपको ऐसे बैठना है जैसे कि आप नीचे या किसी कुर्सी पर बैठे हों और ऐसा करने के बाद आपको वापस खड़े होने की स्थिति में आना है। दोबारा। अगर आप अपने दिमाग और शरीर दोनों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो दिन में 5 से 10 मिनट का समय निकालकर इस व्यायाम को करें।

स्क्वैट्स के फायदे

  • रोजाना स्क्वैट्स करने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है।
  • इस एक्सरसाइज को करने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे हमारे दिमाग तक सही ऑक्सीजन पहुंचती है।
  • इससे हमारे दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ती है और यह हमें अल्जाइमर जैसी बीमारियों से भी बचाता है। तनाव को कम करने में हमारी मदद करता है। ये हमारे मूड को बेहतर बनाते हैं और डिप्रेशन में मददगार साबित होते हैं।
  • स्क्वैट्स शरीर के संतुलन और समन्वय में भी सुधार करता है, जिससे यह मस्तिष्क के लिए एक अच्छा व्यायाम बन जाता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular