Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleGlowing Skin: ग्‍लोइंग स्किन के लिए जरूरी है स्‍क्रबिंग, चीनी से बनाएं...

Glowing Skin:

Glowing Skin: स्किन को स्‍क्रबिंग करना बहुत जरूरी होता है। स्क्रब से डेड स्किन हट जाती है, जिसके बाद त्वचा बेहतर तरीके से सांस ले पाती है। बता दे डेड स्किन हटने के बाद स्किन पर क्रीम या लोशन का असर भी ज्यादा होता है। इसके बाद आप ये सोच रहें हैं कि कौन-सा स्‍क्रबर बेहतर है तो बता दें इसका जवाब खुद आपके किचम में है। इसके साीथ ही बता दे अगर आप नेचुरल स्‍क्रबर का इस्‍तेमाल करें तो ये अधिक फायदेमंद होगा। इसे बनाने के लिए आप चीनी की मदद से स्किन को स्‍क्रबर तक निखार सकते है।

हल्दी और चीनी का स्क्रब

एक कटोरी में आप एक चम्‍मच हल्‍दी, एक चम्‍मच चीनी और एक चम्‍मच शहद ले लें। अब इन्‍हें अच्‍छी तरह से फेंट लें और पेस्‍ट बना लें। अब इसे आप साफ चेहरे पर लगाएं और मसाज करते हुए स्‍क्रब करें। दाग-धब्बों को कम करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद होता है और शहद ड्राइनेस दूर करता है।

कॉफी और चीनी का स्क्रब

आप एक कटोरी में एक चम्‍मच चीनी और एक चम्‍मच फिल्‍टर कॉफी लें। अब इसमें दो चम्‍मच दही मिलाएं और अच्‍छी तरह से फेट लें। आप इसे 10 मिनट के बाद चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें। आपकी स्किन की डेड स्किन हटेगी और चेहरे पर ग्‍लो नजर आएगा। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट स्किन को हील करने में भी मदद करेगी।

ग्रीन टी और चीनी का स्क्रब

इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी में एक सैशे ग्रीन टी का लें और उसका पैकेट खोल दें। अब इसमें आधा चम्‍मच चीनी और जरूरत के अनुसार ऑलिव ऑयल डाल लें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से फेंट लें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्साइडेंट, एंटी-इम्फ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल प्रोपर्टी होता है जो एक्‍ने पिंपल्‍स की समस्‍या को भी दूर करता है।

 

ये भी पढ़े: अंडरग्राउंड टनल में भरें पानी से लोग झेल रहे दिक्कत, PWD और दिल्ली जल बोर्ड की बड़ी मुसीबत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular