होम / Green Tea Side Effects: ग्रीन टी है फायदेमंद, लेकिन अधिक मात्रा में पीना है नुकसानदेह जानें क्यों

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी है फायदेमंद, लेकिन अधिक मात्रा में पीना है नुकसानदेह जानें क्यों

• LAST UPDATED : July 25, 2024
India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Green Tea Side Effects: ग्रीन टी को अक्सर इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जैसे वजन कम करना, दिमाग से जुड़ी दिक्कतों में सुधार और कुछ कैंसर और हृदय रोगों का जोखिम कम करना। लेकिन, अगर इसे अधिक मात्रा में पिया जाए, तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन्स जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सूजन को कम कर सकते हैं और कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसमें मौजूद कैफीन और ईजीसीजी (एपिगैलोकैटेचिन गैलेट) मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देकर वजन कम करने में मदद करते हैं। कैफीन और एल-थीनिन का मिश्रण दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। एंटीऑक्सीडेंट्स स्तन, प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं। ग्रीन टी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके हृदय स्वास्थ्य को सुधारती है। इसके अलावा, यह टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में भी सहायक है।
ग्रीन टी के नुकसान
अधिक कैफीन से अनिद्रा, चिंता, चिड़चिड़ापन और पाचन समस्याएं हो सकती हैं। ग्रीन टी में मौजूद टैनिन्स भोजन से आयरन में बाधा डाल सकते हैं। उच्च मात्रा में ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट सप्लीमेंट्स का सेवन लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। अतः, ग्रीन टी के फायदों का लाभ उठाने और जोखिमों को कम करने के लिए इसका संतुलित सेवन करना चाहिए।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox