होम / Hariyali Teej 2024: प्रेग्नेंसी में व्रत रखने से पहले जानें ये जरूरी बातें

Hariyali Teej 2024: प्रेग्नेंसी में व्रत रखने से पहले जानें ये जरूरी बातें

• LAST UPDATED : August 6, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़़), Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज का त्योहार उत्तर भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल 7 अगस्त को यानि कल मनाया जाएगा। यह त्योहार महिलाओं के लिए खास होता है, खासकर उन महिलाओं के लिए जो अपने पति की लंबी उम्र और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं बिना अन्न-जल ग्रहण किए ये व्रत रखती हैं। लेकिन यदि आप गर्भवती हैं और इस बार हरियाली तीज का व्रत रखने की सोच रही हैं, तो तो निर्जला व्रत न रहें। इसके कई नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

शरीर को हाइड्रेशन रखें

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है, और व्रत के समय यह ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है कि मां और बच्चे की सेहत पर कोई असर न पड़े। विशेषज्ञों का मानना है कि गर्भवती महिलाओं को व्रत के दौरान अपने डाइट में फलों और जूस को खासतौर से शामिल करना चाहिए। इससे न केवल ऊर्जा मिलती है, बल्कि हाइड्रेशन का स्तर भी सही बना रहता है।

ये भी पढ़े: Healthy Tips: काजू-बादाम से ज्यादा ताकतवर होते हैं मूंगफली, जानें सेवन का सही तरीका

विटामिन सी से भरपूर फल चुनें

व्रत के दौरान ऐसे फल चुनें जो पोषक तत्वों से भरपूर हों। संतरा, मौसमी और अनार जैसे फलों का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं और इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं। तरबूज और खीरा जैसे हाइड्रेटिंग फलों का भी सेवन करें, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो।

ताजे फलों का जूस पिएं

इसके साथ ही, ताजे फलों का जूस पीना भी अच्छा विकल्प है। नारियल पानी, नींबू पानी और फलों का ताजा जूस पिएं, जो न केवल ताजगी देगा बल्कि शरीर को आवश्यक पोषण भी प्रदान करेगा। हालांकि, व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना न भूलें। हर महिला की शारीरिक स्थिति अलग होती है, और डॉक्टर की सलाह से ही व्रत रखें। ध्यान रहे कि आपके डाइट में जरूरी विटामिन और मिनरल्स की कमी न हो। हरियाली तीज का व्रत रखते समय इन बातों का ध्यान रखकर आप और आपका बेबी दोनों स्वस्थ रह सकते हैं और त्योहार का आनंद ले सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले चिकित्सा का सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े: Mustard Oil Vs Desi Ghee: सरसों तेल और देसी घी आपके दिल के लिए कौन-सा ज्यादा फायदेमंद है, जानिए

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox