होम / Health Benefits Of Oregano: ऑरिगेनो में छिपें है कई हेल्थ बेनिफिट्स, जानिए इससे होने वाले फायदें

Health Benefits Of Oregano: ऑरिगेनो में छिपें है कई हेल्थ बेनिफिट्स, जानिए इससे होने वाले फायदें

• LAST UPDATED : April 17, 2023

Health Benefits Of Oregano:

Health Benefits Of Oregano: आज के समय में बच्चे से लेकर बड़ों तक हर किसी को पिज़्ज़ा खाना बेहद पसंद होता है। पिज़्ज़ा खाने वाले शौकिनों ने एक बात तो जरूर नोटिस की होगी कि पिज़्ज़ा का टेस्ट बढ़ाने के लिए ऑरिगेनो और चिली फ्लेक्स का इस्तेमाल किया जाता है। मगर क्या आपको ये पता है कि ऑरिगेनो ना सिर्फ टेस्ट के लिए बल्कि अपने हेल्थ बेनिफिट्स के लिए भी जाना जाता है। तो आइए जानते हैं ऑरिगेनो के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में।

जानिए ऑरिगेनो से होने वाले फायदे
दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाए

ऑरिगेनो में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर की सूजन और दर्द को कम करते हैं। शरीर में होने वाली सूजन कई बार कई तरह की नई समस्याओं को पैदा करती है। ऐसे में आप घर बैठे ऑरिगेनो से भी अपने सूजन का इलाज कर सकते हैं।

वायरल इंफेक्शन से रखे दूर

दरअसल, ऑरिगेनो एंटी वायरल गुणों से भरपूर होता है जो पेट दर्द, दस्त, वायरल इंफेक्शन जैसी समस्याओं में राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अंदर मौजूद बैक्टीरिया आपकी बॉडी के अंदर ऐसे बैक्टीरिया को तैयार करता है जो बीमारी से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं।

कैंसर के खतरे को करता है कम

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि ऑरिगेनो में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है। बता दें कि इसकी पत्तियों के नियमित सेवन से आप कोलन कैंसर के खतरे को बहुत हद तक कम कर सकते हैं।

ऐसे करें इसका सेवन 

आमतौर पर ऑरिगेनो को इस्तेमाल पिज्जा का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन आप इसका इस्तेमाल साग या कोई सब्जी बनाते वक्त भी कर सकते हैं। आप चाहें तो आप इसे सूप में भी डाल सकते हैं।

ये भी पढ़े: अगर आपको है हीमोफीलिया की शिकायत तो अपनी डाईट में इन चीज़ों को करें शामिल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox